15.1 C
Delhi
Wednesday, January 19, 2022

बोले – यह तीसरी लहर से बचाएगा, मुख्यमंत्री योगी ने किशोरों के लिए टीकाकरण का किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को 15 से 18 साल के बच्चों के टीकाकरण का शुभारंभ किया। सीएम ने सिविल अस्पताल से बच्चों के टीकाकरण के अभियान की शुरुआत की।

उन्होंने कहा कि यह वैक्सीन कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के लिए सुरक्षा कवच का काम करेगी। ओमिक्रॉन वायरस डेल्टा प्लस से कमजोर है। लखनऊ में 39 केन्द्रों पर  15 से 18 साल के तीन लाख से अधिक बच्चों को टीका लगाया जाना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वजह से बच्चों को टीका लगना सम्भव हुआ है। बच्चों को कोवाक्सिन लगाई जा रही है। पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है।

प्रदेश में 87.05 प्रतिशत को पहली और 50.11 प्रतिशत को दोनों डोज

प्रदेश में कोविड टीकाकरण का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। प्रदेश में अब तक 87.05 फीसदी को पहली और 50.11 फीसदी को दोनों डोज दी जा चुकी है। प्रदेश में कोविड मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए वैक्सीन बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। इसके अंतर्गत एक जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों के टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीयन किया जा रहा है। पंजीयन में दसवीं कक्षा का आईडी कार्ड मान्य होगा।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अजय घई ने बताया कि कुल एक करोड़ 40 लाख बच्चों केटीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। अब तक प्रदेश के 20 करोड़ से अधिक लोगों को टीके की डोज दी जा चुकी है, जिसमें 12 करोड़ से अधिक को पहली और सात करोड़ से अधिक को दूसरी डोज दी चुकी है। 18 वर्ष से अधिक आयु की 50 फीसदी आबादी का टीकाकरण पूरा किया जा चुका है। प्रदेश में करीब 10 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स और 10 लाख हेल्थ केयर वर्कर्स को प्रीकॉशन डोज दी जाएगी।

लखनऊ में सबसे पहले स्वर्णिमा सिंह को टीका लगाया गया। स्वर्णिमा ने कहा कि संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनें और सभी टीकाकरण करवाएं।

लखनऊ में टीकाकरण करवाने के बाद खुशी जताते किशोर। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि यूपी कोरोना के नए वैरिएंट का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

अयोध्या जिले के 22 अस्पतालों में किशोरों के लिए शुरू हुआ टीकाकरण

अगले चरण में 15 से 18 वर्ष की उम्र के 1.73 लाख किशोरों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण शुरू हुआ है। जिले के 22 अस्पतालों में सुबह 10:00 बजे से ही पहले से पंजीकृत किशोर टीकाकरण के लिए पहुंच गए। इन अस्पतालों में किशोरों के लिए अलग से बूथ बनाए गए हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के साथ ऑफलाइन भी पंजीकरण किया जा रहा है।

रायबरेली के जगतपुर सीएचसी में 15 वर्ष से ऊपर के किशोरों के टीकाकरण का कार्य शुरू हुआ। मुस्कान सिंह व रामगोपाल ने टीकाकरण करवाया।

सीतापुर के पीएसी सदर बाजार में कोवाक्सिन लगवाने के लिए लाइन में लगे किशोर।

anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,122FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles