29.1 C
Delhi
Tuesday, October 22, 2024

पीएम मोदी ने दीवाली से पहले पांच राज्यों को दिया 6611 करोड़ का तोहफा

वाराणसी, 20 अक्टूबर 2024, रविवार। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को एक दिवसीय वाराणसी दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र काशी पहुंचे तथा हमेशा की तरह काशीवासियों के साथ ही प्रदेश एवं देशवासियों को 6611.18 करोड़ की 23 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास कर सौगात दी। प्रधानमंत्री ने संसदीय क्षेत्र के सिगरा स्टेडियम समेत 380.13 करोड़ की लागत से तैयार 14 परियोजनाएं जनता के हवाले किया। इसके साथ ही रिंग रोड स्थित हरिहरपुर में निर्मित 90 करोड़ की लागत से तैयार आरजे शंकरा नेत्र चिकित्सालय भवन का भी उद्धघाटन किया। वहीं 2870 करोड़ की लागत से लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट के विस्तारीकरण में शामिल नए टर्मिनल भवन समेत अन्य कार्य व 4.17 करोड़ की लागत से कस्तूरबा गांधी विद्यालय, अराजीलाइन में एकडेमिक ब्लाक व गर्ल्स हास्टल निर्माण की नींव भी रखी। यह परियोजनाएं काशी के विकास को नए आयाम देंगे। खिलाड़ियों को माडल स्पोर्ट्स कांप्लेक्स मिलेगा तो वहीं जनता को चिकित्सा समेत अन्य अत्याधुनिक सुविधाएं। प्रो पुअर योजना से सारनाथ के पर्यटन विकास को फलक मिलेगा। तो वहीं सिपेट में तकनीकी छात्रों को प्रवास की बेहतर सुविधा उनके जीवन को संवारने में अहम भूमिका निभाएगा।
देश के लिए काशी बनेगा विकास और विरासत का रोल मॉडल
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि आज देश में विकास कार्यों की बहार आ गई है। देश के युवाओं को नौकरियां मिल रही हैं। बाबतपुर एयरपोर्ट पर आधुनिक सुविधा बढ़ते ही यहां के लोगों को रोजगार मिलने लगे। आज बनारस आने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हो रहा है। यहां पर्यटकों और व्यापारियों के आने की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है। काशी विकास और विरासत का रोल मॉडल बनेगी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले साल देश के एक दर्जन एयरपोर्ट के सुधार भी किए जा रहे हैं। अयोध्या में एक भव्य इंटरनेशल एयरपोर्ट राम भक्तों का स्वागत कर रहा है। एक समय था यूपी की सड़कें खस्ताहाली के लिए जानी जाती थी। 2014 के बाद यूपी की सड़कें बन रही हैं। सड़कें चमचमा रही हैं। काशी नगरी के विकास और विरासत को लेकर काम किया जा रहा है। यहां गलियों से लेकर सुंदर घाट लोगों का मन मोह रहे हैं।
हरियाणा में जीत की हैट्रिक लगाने पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम में प्रधानमंत्री का हरियाणा विजय के उपरांत काशी आगमन पर हार्दिक स्वागत व अभिनंदन किया तथा कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा 6700 करोड़ से ज्यादे की योजनाओं की सौगात काशीवासियों को दे रहे हैं। जिसके लिये भी उन्होंने प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि पिछले दस वर्षों में हमने एक भारत श्रेष्ठ भारत के स्थापित कीर्तिमान को देखा है। जो की सभी क्षेत्रों में इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास से विकसित हुआ है। देश के आम नागरिक से जुड़ी हुई योजना हमें नये रूप में देखने को मिली है। प्रधानमन्त्री के प्रयासों से पिछले दस वर्षों में काशी अपनी बौद्धिक तथा साँस्कृतिक रूपों को समेटे हुए विकास के नये आयाम स्थापित की है। पिछले दस वर्षों में 44000 करोड़ से ज्यादे की परियोजनाएं स्वीकृत हुई थीं। जिसमें से लगभग 34000 करोड़ की परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री को साल ओढ़ाकर स्वागत करते हुए उनके प्रतीक स्वरूप हॉकी व बैटबाल देकर स्वागत किया गया।
प्रधानमंत्री के प्रयासों से नये ऊँचाइयों को छू रहा काशी
केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री के लगातार विकास के लिए किये जा रहे प्रयासों को रेखांकित किया। उन्होंने कहा की काशी प्राचीन समय से ही ज्ञान की राजधानी रही है तथा प्रधानमंत्री के प्रयासों से काशी नये ऊँचाइयों को छू रहा है। वाराणसी में स्थित लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर 2870 करोड़ से तीन गुना बड़ा नया टर्मिनल बनाया जा रहा है जिसके बनने से स्थानीय संस्कृति के साथ विकास भी होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के प्रयासों से आम नागरिक की हवाई जहाज तक पहुंच सुनिश्चित करने के ये उड़ान योजना लायी गयी थी। जिससे हवाई चप्पल से हवाई जहाज तक पहुंच सुनिश्चित हो सके जिसके सात अक्तूबर को सात वर्ष पूरे हो रहे हैं। वर्तमान में देश के 80 एयरपोर्ट उड़ान योजना से लाभान्वित हुए हैं तथा उत्तर प्रदेश में भी 87 उड़ान रूट को ऐक्टिव किया जा चुका है। उत्तर प्रदेश एकमात्र राज्य है जहां 10 से ज्यादे एयरपोर्ट ऐक्टिव हैं तथा जल्द ही नोएडा में जल्द ही जेवर एयरपोर्ट का उद्घाटन भी किया जायेगा।
प्रधानमंत्री ने 6611.18 करोड़ की 23 परियोजनाओं का किया लोकार्पण और शिलान्यास
प्रधानमंत्री द्वारा आज लोकार्पण होने वाली परियोजनाओं में प्रमुख रूप से वाराणसी स्पोर्ट्स कंपलेक्स सिगरा का पुनर्विकास 216.29 करोड़, सारनाथ में पर्यटन पुनर्विकास कार्य 90.20 करोड़, सिपेट परिसर करसड़ा में छात्रावास का निर्माण 13.78 करोड़, डॉ भीमराव अंबेडकर स्पोर्ट्स स्टेडियम लालपुर में 100 बेड क्षमता के बालक- बालिका छात्रावास व पब्लिक पवेलियन का निर्माण 12.99 करोड़, वाराणसी शहर में 20 पार्कों के सौंदर्यीकरण व पुनर्विकास कार्य 7.85 करोड़, महिला आइटीआइ चौकाघाट व आईटीआई करौदी में हाईटेक लैब का निर्माण 7.08 करोड़, सेंट्रल जेल में बैंरकों का निर्माण 6.67 करोड़, सिपेट परिसर करसड़ा में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र का निर्माण 6.00 करोड़, बाणासुर मंदिर एवं गुरु धाम मंदिर में पर्यटन विकास कार्य 6.02 करोड़, सेंट्रल जेल वाराणसी में 48 कर्मचारी आवास का निर्माण कार्य 5.16 करोड़, टाउन हॉल शॉपिंग कंपलेक्स का निर्माण कार्य 2.51 करोड़, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भरथरा में आवासीय भवनों का निर्माण कार्य 2.16 करोड़, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिराई गांव का निर्माण कार्य 1.93 करोड़ तथा ककरमत्ता फ्लाईओवर के नीचे एक्टिविटी जोन एवं पार्किंग का निर्माण कार्य 1.49 करोड़ सहित 380.13 करोड़ की 14 परियोजना प्रमुख हैं। इसके अलावा लाल बहादुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का विस्तारीकरण, नए टर्मिनल भवन का निर्माण तथा संबंधित अन्य निर्माण कार्य 2870 करोड़ एवं कस्तूरबा गांधी विद्यालय अराजीलाइन में एकेडमिक ब्लॉक व गर्ल्स हॉस्टल का निर्माण 4.17 करोड़ सहित 2874.17 करोड़ की 02 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।
इसके अलावा अन्य जिलों की परियोजनाओं में रीवा एयरपोर्ट में नए टर्मिनल का निर्माण 91 करोड़, मां महामाया एयरपोर्ट अंबिकापुर में नए टर्मिनल का निर्माण 80.32 करोड़, सरसावा एयरपोर्ट में ए एविल एनक्लेव का निर्माण 54.56 सहित रू 225.88 करोड़ की लागत से तीन परियोजनाओं का लोकार्पण तथा बागडोगरा एयरपोर्ट में नए सिविल एंक्लेव का निर्माण 1550 करोड़, दरभंगा एयरपोर्ट में नए सिविल एनक्लेव का निर्माण 912 करोड़ व आगरा एयरपोर्ट में नए सिविल एनक्लेव का निर्माण 579 करोड़ सहित रू 3041 करोड़ की लागत से तीन परियोजनाओं का शिलान्यास किया।
ये रहे मौजूद
कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर, स्टांप एवं न्यायालय पंजीकरण शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल, आयुष एवं खाद्य सुरक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ दयाशंकर मिश्र ‘दयालु, एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा, एमएलसी धर्मेंद्र राय, पूर्व मंत्री एवं विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक डॉक्टर अवधेश सिंह, पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल, कमिश्नर कौशल राज शर्मा, जिलाधिकारी एस. राजलिंगम सहित अन्य लोग प्रमुख रूप से मौजूद रहे। इनके अलावा काशी सांसद खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता के विजेताओं सहित 3000 खिलाड़ी भी कार्यक्रम का हिस्सा बनें।

Advertisement

spot_img

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

2,300FansLike
9,694FollowersFollow
19,500SubscribersSubscribe

Advertisement Section

- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_img

Latest Articles

Translate »