35.6 C
Delhi
Tuesday, April 23, 2024

अब बेटियां भी बन सकेंगी सेना में अधिकारी

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के नेशनल डिफेंस एकेडमी एंड नवल एकेडमी (NDA & NA )  एग्जाम में जब से महिला उम्मीदवारों को शामिल किए जाने का ऐलान किया गया है तब से देश की बेटियों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। यही नहीं वर्ष 2021 के एनडीए द्वितीय भर्ती में महिला कैंडिडेट्स ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया, जिसके परिणामस्वरूप बेटियों ने अन्य रिजल्ट की तरह इसमें  भी शीर्ष स्थान पर कब्जा कर दिखाया। इन बेटियों में से कई का मानना है कि एनडीए एग्जाम की तैयारी के लिए सफलता का एनडीए फाउंडेशन बैच काफी बेहतर कोर्स है। साल 2022 की भर्ती में भी महिला उम्मीदवारों ने काफी संख्या में आवेदन किए हैं। वह भी अपनी तैयारी के लिए सफलता के स्पेशल बैच को ज्वॉइन कर सकते हैं। गौरतलब है कि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) और नौसेना अकादमी (NA) I परीक्षा 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो गई है और अब आवेदन करने वाले अभ्यर्थी इस परीक्षा की तैयारियों में जुट गए हैं। आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक लिखित परीक्षा का आयोजन 10 अप्रैल 2022 को किया जा सकता है। ऐसे में इसके लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अभी से NDA Online Coaching Classes- Join Now  को ज्वॉइन कर लेना चाहिए। सफलता के इस बैच की मदद से अब तक सैकड़ों अभ्यर्थी एनडीए एग्जाम क्रैक कर चुके हैं।

नेशनल डिफेंस एकेडमी एवं नवल एकेडमी की इस भर्ती में देशभर के भिन्न-भिन्न प्रदेशों में स्थित छोटे-छोटे जिलों, कस्बों, से सैकड़ों की संख्या में महिला उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा रहा है कि सफलता के इस स्पेशल कोर्स में अब तक कानपुर, लखनऊ, ओरई, मुजफ्फरनगर, सोनिपत, बिलासपुर, शिमला, दिल्ली, चण्डीगढ़, चरखारी दादरी, भिवानी, रिवाड़ी, भोपाल, नागौर, गाजियाबाद, हाथरस, अमेठी, आगरा, मेरठ, हरदोई जैसे अन्य कई छोटे-छोटे जिलों की रहने वाली बेटियों ने एनडीए का एग्जाम क्रैक करने के लिए एडमिशन लिया है और वह परीक्षा में सफल होकर भारतीय जल, थल व वायुसेना में अधिकारी बनने का ख्वाब पूरा करना चाहती हैं।

अगर आप भी अपनी बेटी को भारतीय सेना में अधिकारी बनता हुआ देखना चाहते हैं तो उन्हें भी एनडीए भर्ती में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें और सफलता के खास एनडीए/एनए एग्जाम कोर्स बैच को ज्वॉइन कराएं। जहां बेटियों को घर बैठे लाइव क्लासेस की मदद से दिल्ली की एक्सपर्ट फैकल्टी से अपनी परीक्षा की पक्की एवं बेहतर तैयारी करने का मौका मिलेगा।

इस परीक्षा में चयनित होकर आर्मी विंग में जाने वाले कैडेट्स को पहले राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में 3 साल की पढ़ाई और ट्रेनिंग दी जाती है और फिर इसके बाद एक साल की ट्रेनिंग के लिए इंडियन मिलिट्री एकेडमी में भेज दिया जाता है। यहाँ से ट्रेनिंग पूरी करने के बाद कैडेट्स को भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर कमीशन दिया जाता है। लेफ्टिनेंट के पद के बाद कैडेट्स सेना में कैप्टेन, मेजर, लेफ्टिनेंट कर्नल, कर्नल, ब्रिगेडियर, मेजर जनरल,लेफ्टिनेंट जनरल तथा जनरल के पद तक जा सकते हैं। ये पद बढ़ते हुए क्रम में दिए गए हैं जिसमें से सेना में जनरल का पद सबसे ऊपर आता है।
NDA में चयनित होने के बाद सैन्यबलों में अफसर के पद पर कमीशन प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को काफी शानदार सैलरी मिलती है। हालांकि, अभ्यर्थियों को कमीशन प्राप्त करने के लिए पहले 4साल की पढ़ाई और ट्रेनिंग से गुजरना होता है। इस दौरान पहले 3 साल में अभ्यर्थियों को कोई सैलरी या स्टाइपेंड नहीं मिलता है। 3 साल की अवधि पूरा करने के बाद कैडेट्स को 1 साल तक IMAसे ट्रेनिंग करनी होती है। इस दौरान कैडेट्स को 56,100रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड के रूप में प्रदान किये जाते हैं। ट्रेनिंग के बाद कैडेट्स को सेना मेंलेफ्टिनेंट के पद पर कमीशन दिया जाता है और उन्हें दसवें(10) पे लेवल के अनुसार 56,100रुपये से 1,77,500 रुपए तक की सैलरी मिलती है। सैलरी के साथ इन्हें सैन्य सेवा वेतन (MSP) के रूप में 15,500 रुपये की अतिरिक्त राशि तथा अन्य कई तरह के लाभ एवं भत्ते भी मिलते हैं।
anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles