23.1 C
Delhi
Tuesday, April 23, 2024

जम्मू-कश्मीर में दो दिन से जारी बारिश और भारी बर्फबारी से नेशनल हाईवे समेत 1500 से ज्यादा सड़कें बंद

जम्मू-कश्मीर में दो दिन से जारी बारिश और भारी बर्फबारी से जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे समेत 1500 से ज्यादा सड़कें बंद हो गई हैं। जम्मू संभाग में सीजन की यह सबसे ज्यादा बर्फबारी है, जिससे सड़कों के साथ पानी और बिजली की आपूर्ति पर व्यापक असर पड़ा है। जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर रामबन में भूस्खलन और बर्फ की फिसलन से हजारों वाहन फंस गए हैं। सबसे ज्यादा ट्रक हैं, जिन्हें उधमपुर के जखैनी के साथ रठियान, बट्टलबालियां, टिकरी, गरनई, मांड में रोका गया है।

खराब मौसम में कटड़ा-सांझीछत चॉपर सेवा बंद रही, हालांकि भैरो घाटी रोपवे सेवा चलती रही। सरकारी अमला सड़क, बिजली और पानी की आपूर्ति बहाल करने में जुट गया है। इस बीच अगले चौबीस घंटों में भी कुछ इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। 25 जनवरी से मौसम साफ होने के आसार हैं।

 

दो दिन में जम्मू संभाग के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल नत्थाटॉप में 90 सेंटीमीटर, पटनीटॉप में 45 सेंटीमीटर मोटी बर्फ की चादर बिछ गई है। रविवार को भद्रवाह में नौ सेंटीमीटर, बटोत में तीन सेंटीमीटर, बनिहाल में तीन सेंटीमीटर व कश्मीर के काजीगुंड में 14 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है। इसी तरह से पहलगाम में सात सेंटीमीटर, कोकरनाग में 15 सेंटीमीटर, गुलमर्ग में करीब सात सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है।

 

कटड़ा में सर्वाधित 50 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। बटोत में 40 एमएम, जम्मू में 14 एमएम, श्रीनगर में सात एमएम, काजीगुंड में 25 एमएम बारिश रिकार्ड की गई है। बर्फबारी व बारिश से अधिकतम तापमान में भारी गिरावट आने से ठंड का प्रकोप भी बढ़ गया

प्रदेश में बर्फबारी, बारिश से पहाड़ी क्षेत्रों में 1500 से ज्यादा सड़कों पर आवाजाही बंद हो गई हैं। बंद हुई सड़कों में सबसे ज्यादा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अलावा सड़क एवं भवन निर्माण विभाग की सड़कें शामिल हैं। कश्मीर के कोकरनाग, काजीगुंड, पहलगाम, जम्मू संभाग के उधमपुर, कठुआ, रामबन, डोडा, किश्तवाड़ जिलों के पर्वतीय क्षेत्रों में सड़कों पर बर्फबारी, फिसलन होने के चलते आवाजाही बंद हो गई है।

सड़क एवं भवन निर्माण विभाग जम्मू के चीफ इंजीनियर मंजूर हुसैन का कहना है कि जम्मू संभाग में सड़क एवं भवन निर्माण विभाग की 311 सड़कों पर बर्फबारी के चलते आवाजाही बंद की गई है। पीएमजीएसवाई सड़कों को मिला लिया जाए तो प्रभावित होने वाली सड़को की संख्या काफी ज्यादा है। पूरी तरह से सड़कों को आवाजाही लायक बनाने के लिए दो से तीन दिन का समय लगेगा। उल्लेखनीय है कि मुख्य सड़कों में जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाइवे, मुगल रोड, श्रीनगर-लेह हाईवे पर आवाजाही पहले से बंद हैं।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles