27.1 C
Delhi
Friday, April 26, 2024

इस होली बनाएं चंद्रकला गुजिया, लोग आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे

होली का त्योहार रंगों की वजह से तो खास होता ही है, पर इसमें एक चीज और है जो कि सब त्योहारों से काफी अलग है।दरअसल, होली का नाम सामने आते ही लोगों के जहन में गुजिया का ख्याल आता है। भारत के हर घर में होली के त्योहार पर गुजिया बनाईं जाती हैं। हर किसी को खाने में गुजिया बेहद पसंद होती है। पर, अगर आप हर साल एक जैसी ही गुजिया बनाते-बनाते थक गई हैं तो आज हम आपको चंद्रकला गुजिया बनाना सिखाएंगे। खाने में ये ज्यादा टेस्टी होती है। अगर आप भी अपने घर पर चंद्रकला गुजिया बनाएंगे तो लोग आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे।

चंद्रकला गुजिया बनाने के लिए जरूरी सामान

घी 1 बड़ा चम्मच

चिरौंजी 1 बड़ा चम्मच

बादाम कटा हुआ 1 छोटा चम्मच

काजू कटा हुआ 1 छोटा चम्मच

पिस्ता कटा हुआ 1 छोटा चम्मच

सूजी 2 बड़े चम्मच

सूखा नारियल ½ कप

खोया 1 कप

इलायची पाउडर ½ छोटा चम्मच

मैदा डेढ़ कप

आवश्यकता अनुसार पानी 1 कप

तलने के लिए तेल

चीनी 1 कप

चांदी का वर्क 2 नग

विधि

चंद्रकला गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले पैन में घी, चिरौंजी, बादाम, काजू, पिस्ता डालकर इसे 30 सेकेंड तक भूनें। अब सूजी डालकर इसे एक मिनट तक भूनें। एक मिनट बाद इसमें सूखा नारियल डालकर इसे दो से तीन मिनट तक भूनें। अच्छे से भून कर इसे निकाल लें।

अब इसमें इलाइची पाउडर और खोया डालकर अच्छे से मिलाएं। इसे ठंडा होने के लिए एक साइड में रख दें। अब एक परात में मैदा, घी डालकर इसे अच्छे से मिलाएं। अच्छे से मिलाने के बाद इसे पानी डालकर गूंथ लें। इस मैदा को अच्छे से गूंथने के बाद मखमली कपड़े से इसे ढककर रख दें।

तब तक दूसरे पैन में आप चीनी और पानी डालकर चाशनी तैयार करें। अब मैदा लेकर इसकी छोटी-छोटी पूरियां बेल लें। इन पूरी के किनारों पर पानी लगाएं। एक पूरी के ऊपर खोये की स्टफिंग रखकर इसे दूसरी पूरी से ढक दें। अब दोनों पूरी के किनारों को अच्छे से मिला कर सील कर दें। आप इसके किनारे को पिंच फोल्ड भी कर सकते हैं। इसी प्रकार बाकी की चंद्रकला गुजिया भी तैयार कर लें।

इसके बाद अब गर्म तेल में चंद्रकला गुजिया डालकर इसे धीमी आंच पर सुनहरा होने तक तलें। जब से सिक जाए तो इसे पेपर पर निकाल कर ठंडा कर लें

पहले से तैयार करके रखी गई चाशनी में अब चंद्रकला डालें और इसे अच्छे से ढककर रख दें। थोड़ी देर बाद इसे निकाल कर पिस्ता और चांदी की वर्क से सजाएं। आप अब इस परोस कर लोगों को दिल जीत सकती हैं।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles