28.1 C
Delhi
Monday, September 16, 2024

जंग का मैदान बना महामना की बगिया, …जब महिला प्रोफेसर ने क्लासरूम में छात्र को बोला रेपिस्ट

वाराणसी। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के राजीनीतिक विज्ञान विभाग की महिला प्रोफेसर पर छात्र ने भरे क्लास में अपमान करने का आरोप लगाया है। छात्र ने बताया प्रोफेसर ने क्लासरूम में मुझे रेपिस्ट बोला। इस बात को लेकर क्लासरूम में उपस्थित अन्य छात्र भी प्रोफेसर के खिलाफ नाराजगी जताई। इस दौरान छात्रों ने जमकर हंगामा किया। छात्रों ने डीन ऑफ स्टूडेंट आफिस का शुक्रवार को घेराव कर महिला प्रोफेसर पर कार्रवाई की मांग की है।

पीड़ित छात्र ने बताया है कि वह 9 जून को राजनीतिक विज्ञान विभाग का क्लास कर रहा था। वह क्लास में मौजूद महिला प्रोफेसर को बहुत ध्यान से सुन रहा था। तभी महिला प्रोफेसर ने कहा कि तुम्हारे देखने का तरीका ये बताता है कि तुम रेपिस्ट हो, कास्टिस्ट हो, सेक्सिस्ट हो। छात्र ने कहा कि भरे क्लासरूम प्रोफेसर द्वारा जलील करने के कारण उसे मानसिक चोट लगी। छात्र ने कहा कि कक्षा के अन्य विद्यार्थी, प्रोफेसर मैम के कथन को सुनकर मुझे रेपिस्ट कहकर चिढ़ा सकते हैं। महिला प्रोफेसर पर कार्यवाही नहीं होने पर छात्र ने सुसाइड की धमकी भी दी।

महिला प्रोफेसर की शिकायत करते छात्र

वहीं, महिला प्रोफेसर द्वारा छात्र को रेपिस्ट कहने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। छात्रों में महिला प्रोफेसर के खिलाफ जबरदस्त आक्रोश व्याप्त है। प्रोफेसर पर कड़ी कार्रवाई न होने पर छात्र बड़े आंदोलन की तैयारी करने मूड बना चुके हैं। इस मामले में एबीवीपी के प्रांत मंत्री शोध छात्र अभय प्रताप सिंह ने कहा काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में इस तरह का प्रकरण शर्मनाक है। कक्षाओं में छात्रों के साथ इस प्रकार की प्रताड़ना करना किसी भी रूप में स्वीकार्य नहीं है।

छात्रों ने आरोप लगाया कि यह कोई पहली घटना नहीं है इसके पूर्व भी इन्हीं शिक्षिका महोदय द्वारा कक्षा में छात्रों को कलावा, भगवा गमछा पहनने पर प्रताड़ना के मामले आए हैं लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन की कोई कार्रवाई न होने से यह बेलगाम होते जा रहे हैं। ऐसी घटनाओं को संरक्षण देने के बजाए विश्वविद्यालय प्रशासन को कार्यवाई करनी चाहिए अन्यथा छात्र बड़े आंदोलन को बाध्य होंगे। डीन ऑफ स्टूडेंट अनुपम नेमा ने इस मामले में छात्रों की बातों को सुनकर आश्वासन दिया है कि इस मामले की जांच करके उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया।

Advertisement

spot_img

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

2,300FansLike
13FollowersFollow
19,500SubscribersSubscribe

Advertisement Section

- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Latest Articles

Translate »