32.1 C
Delhi
Tuesday, October 22, 2024

काशी की ‘शुभ’ दीवाली… करोड़ों की सौगात… शंकरा नेत्र हॉस्पिटल से शुरुआत!

वाराणसी, 20 अक्टूबर 2024, रविवार। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को आर जे शंकरा आई हॉस्पिटल की सौगात दी। उद्घाटन के बाद लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस हॉस्पिटल के खुलने से हजारों युवाओं को रोजगार मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि अब काशी की पहचान स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भी होती है। पहले काशी केवल धर्म की राजधानी के रूप में जानी जाती थी, मगर अब पूर्वांचल में स्वास्थ्य सेवाओं में काफी सुधार हुआ है। पीएम मोदी ने कहा कि काशी की पहचान अनंतकाल से धर्म एवं संस्कृति की राजधानी के रूप में रही है, किन्तु अब यह उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल के प्रमुख आरोग्य केंद्र एवं हेल्थकेयर हब के रूप में भी प्रसिद्ध हो रही है।
गुजरात में मुख्यमंत्री रहते भी ‘शंकरा जे हॉस्पिटल’ की दी थी सौगात
पीएम मोदी ने हर हर महादेव से अपने संबोधन की शुरुआत की। सबसे पहले कांची के शंकराचार्य का आशीर्वाद लिया। कहा कि काशी आना अपने आप में पुण्य की अनुभूति होता है। यहां संत जनों और सन्यासियों का साथ मिल रहा है। इससे सुखद क्या हो सकता है। शंकराचार्य के आशीर्वाद से ही काशी औऱ पूर्वांचल को एक और आधुनिक अस्पताल मिला है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे शास्त्रों में कहा गया है तमसो मा ज्योर्तिमय यानी अंधकार से प्रकाश की ओर ले चलो। यह अस्पताल लोगों के जीवन से अंधकार दूर करेगा। उन्हें प्रकाश की ओर ले जाएगा। यहां बहुत बड़ी संख्या में गरीबों को मुफ्त इलाज मिलने वाला है। इस हॉस्पिटल के नेक काम से जुड़ने का इससे पहले भी अवसर मिला है। गुजरात में जब मुख्यमंत्री था तब भी वहां शंकरा जे हॉस्पिटल खुला है। तब शंकराचार्य जी के गुरुजी के सानिध्य में काम का अवसर मिला था।
NDA मतलब ‘नरेंद्र दामोदरदास का अनुशासन’
इस दौरान कांची के शंकराचार्य स्वामी विजयेंद्र सरस्वती ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की। शंकराचार्य ने NDA (नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस) का नया मतलब भी बता दिया। शंकराचार्य ने कहा कि हमारे देश में जो NDA सरकार चल रही है, जिसका अर्थ है नरेंद्र दामोदरदास का अनुशासन। यह सुनते ही शंकराचार्य के बगल में बैठे पीएम मोदी भी हंस पड़े। गौरतलब है कि पीएम मोदी का पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी है। शंकराचार्य ने आगे मोदी की तारीफ में कहा कि अच्छा नेता मिलना बहुत मुश्किल काम है। देश के इस समय एक बढ़िया नेता मिला है। हमें एक ऐसा नेता मिला है जो सबको जोड़ने वाला है। हमारा बहुत बड़ा प्रजातंत्र है। इसके लिए बहुत शानदार काम हो रहा है। शंकराचार्य ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने कोरोना के समय भी सभी को अन्न खिलाया है। उन्हें पता है कि लोगों का कष्ट क्या है, उस कष्ट को दूर करने का काम हो रहा है। उन्होंने जो भी कल्पना की थी वह साकार हो रहा है। देश में जितना बौद्धिक विकास जरूरी है, उतना ही धर्म का भी जरूरी है। यह सब मोदी जी कर रहे हैं। उनके सहयोगी यूपी में योगी जी भी इसी तरह का कार्य कर रहे हैं।
काशी में नमो, सौगातों की झड़ी
पीएम मोदी ने आज वाराणसी दौरे के दौरान कई योजनाओं का लोकार्पण किया। पीएम मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर रीवा हवाई अड्डे, मां महामाया हवाई अड्डे, अंबिकापुर और सरसावा हवाई अड्डे के 220 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से नए टर्मिनल भवनों का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने आज खेलो इंडिया योजना और स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 210 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से वाराणसी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के पुनर्विकास के चरण 2 और 3 का उद्घाटन किया। इसके साथ ही सारनाथ में बौद्ध धर्म से संबंधित क्षेत्रों में पर्यटन विकास कार्यों का उद्घाटन भी किया।

Advertisement

spot_img

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

2,300FansLike
9,694FollowersFollow
19,500SubscribersSubscribe

Advertisement Section

- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_img

Latest Articles

Translate »