35.6 C
Delhi
Tuesday, April 23, 2024

हरियाणा : मनोहर लाल की सरकार के 600 दिन पूरे हुए ,अपनों को गंवाने वाले बीपीएल परिवारों को दो लाख रुपये ऐलान

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार के गुरुवार को 600 दिन पूरे हो गए। इस दौरान चंडीगढ़ में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम ने डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, गृह मंत्री अनिल विज, शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर, कृषि मंत्री जेपी दलाल समेत पूरी कैबिनेट के साथ पत्रकारों से बात की और भविष्य का रोडमैप पेश किया। 

मनोहर लाल ने कहा कि कोविड एक्सग्रेशिया योजना आज से शुरू होगी। अपनों को गंवाने वाले बीपीएल परिवारों को सरकार दो लाख रुपये देगी। वहीं कोरोना से अपने माता-पिता को गंवाने वाले बच्चों को 10 लाख रुपये दिए जाएंगे। 12 लाख असंगठित श्रमिक परिवारों को 5 हजार रुपये दिए जाएंगे। कोरोना योद्धाओं को 5000 रुपये और तीन लाख छोटे दुकानदारों को भी 5000 रुपये मिलेंगे। सीएम ने कोविड लाभार्थियों के लिए 2 लाख रुपये की राशि मौके पर ही जारी की।

सीएम ने बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देते हुए कहा कि अगर 10 हजार रुपये तक फिक्स चार्ज है तो वह पूरा माफ होगा। 40 हजार तक है तो 10 हजार माफ होगा और फिक्स चार्ज 40 हजार से अधिक है तो 25 प्रतिशत छूट मिलेगी। 

मुख्यमंत्री ने संपत्ति कर के 150 करोड़ रुपये माफ करने की भी घोषणा की। वहीं नॉन गुड्स ट्रांसपोर्ट का पहली तिमाही का टैक्स माफ कर दिया गया है। वाहन फिटनेस प्रमाण पत्र लेने की मोहलत 30 जून तक बढ़ा दी गई है।  इस दौरान सीएम ने एलान किया कि दिवाली तक केंद्र की तर्ज पर हरियाणा में मुफ्त राशन दिया जाएगा।

इस दौरान सीएम ने किसानों से अपील की कि , कृषि कानूनों को लागू होने दें। उन्होंने कहा कि कोरोना की अगर तीसरी लहर आती है तो भी सभी विभाग तैयार हैं। सरकार अब न्यूनतम नहीं अधिकतम साझा कार्यक्रम के तहत कार्य कर रही है। टीसी गुप्ता को सेवा का अधिकार आयोग का मुख्य आयुक्त बनाने पर सीएम ने सफाई दी कि जब वह एसीएस रह लिए तो मुख्य आयुक्त भी बन सकते हैं। मानेसर मामले में उनकी चार्जशीट पर कोई फैसला आएगा तो देख लेंगे। रजिस्ट्री घोटाले में शामिल 300 अफसरों ने किस उद्देश्य से गड़बड़ी की, सरकार जांच करवाएगी। विभाग स्तर पर कार्रवाई होगी। खोरी के लोगों के पुनर्वास की योजना बनाई जा रही है। डीसी को बेघर हुए हरियाणा के लोगों के पुनर्वास के आदेश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा तेजी से बढ़ने वाले प्रदेशों में नंबर वन है। हमारी रैंकिंग दस अंक बढ़ी है। अब केरल से आगे निकलने का लक्ष्य है। इस दौरान सीएम मनोहर लाल ने प्रदर्शन कर रहे किसानों को नसीहत दी। उन्होंने कहा कि वे हरियाणा सरकार के कृषि सिस्टम को समझें, उनके भले के लिए बहुत कुछ किया जा रहा है। अगर वे सिस्टम समझ गए तो कानूनों को भूल जाएंगे, कानूनों में भी किसानों की भलाई और आय बढ़ाने की ही बात है।

मनोहर लाल ने कहा कि कोविड एक्सग्रेशिया योजना आज से शुरू होगी। अपनों को गंवाने वाले बीपीएल परिवारों को सरकार दो लाख रुपये देगी। वहीं कोरोना से अपने माता-पिता को गंवाने वाले बच्चों को 10 लाख रुपये दिए जाएंगे। 12 लाख असंगठित श्रमिक परिवारों को 5 हजार रुपये दिए जाएंगे। कोरोना योद्धाओं को 5000 रुपये और तीन लाख छोटे दुकानदारों को भी 5000 रुपये मिलेंगे। सीएम ने कहा कि कोविड की अगली लहर न आने पर छह महीने बाद पानीपत, हिसार के कोविड अस्पताल खत्म किए जाएंगे। अभी इनमें कोई मरीज नहीं है। अगर दुर्भाग्य से कोरोना की तीसरी लहर आई तो इनका इस्तेमाल होगा।

सीएम ने कहा कि क्रिड के माध्यम से हम अध्ययन करा रहे हैं कि किसका अपना घर है और किसका नहीं। सभी को घर मुहैया कराने का काम किया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार की मदद लेंगे और बैंकों से सस्ता ऋण दिलाएंगे। बड़े शहरों के लिए भविष्य की अनेक योजनाओं पर काम चल रहा है। हम जीएमडीए, एफएमडीए व पीएमडीए की तर्ज पर विकास करेंगे। सरकार ट्रीटेड वाटर के पुनरुपयोग की नीति बना रही है। 

मनोहर लाल ने कहा कि एसवाईएल का मुद्दा पड़ोसी राज्य ने उलझाया हुआ है। पता नहीं ये कब सुलझेगा। जो पानी प्रदेश में है, हम उसका ही सही प्रबंधन करेंगे। इस दौरान मेडिकल कॉलेज को लेकर सीएम ने कांग्रेस पर पलटवार किया। मनोहर लाल ने कहा कि हमने फरीदाबाद में मेडिकल कॉलेज शुरू किया और सिरसा, यमुनानगर, कैथल में जल्द कार्य शुरू होगा। नारनौल, जींद, भिवानी में निर्माण शुरू है। इस बार एमबीबीएस की 1850 सीटों पर दाखिला हुआ है। 

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles