25.1 C
Delhi
Thursday, April 18, 2024

बिहार में शुरू हुईं फौकानिया और मौलवी की बोर्ड परीक्षाएं, वस्तानिया की अगले सप्ताह में

बीएसएमईबी यानी बिहार स्टेट मदरसा एजुकेशन बोर्ड (BSMEB) की फौकानिया यानी मैट्रिक (9वीं-10वीं) तथा मौलवी यानी इंटर (11वीं-12वीं)  की परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो गई हैं। दोनों कक्षा संवर्गों की परीक्षाएं आठ जनवरी, 2022 तक चलेगी। इसके बाद राज्य मदरसा बोर्ड की ओर से वस्तानिया की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

BSMEB Fauquania Moulvi Exam में 15 मिनट का अतिरिक्त समय

बीएसएमईबी चेयरमैन एक्यू अंसारी ने बताया कि फौकानिया व मौलवी परीक्षा में छात्रों को प्रश्न-पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा। फौकानिया व मौलवी की परीक्षाएं पहली पाली में 8.45 से 12 बजे तक और दूसरी पाली में 1.45 बजे से 5 बजे तक होगी। जबकि 9 जनवरी से शुरू होने वाली वस्तानिया की परीक्षाएं पहली पाली में 10 से 12 और दूसरी पाली में 2 से 4 बजे तक रहेगी।

258 परीक्षा केंद्रों पर 61 हजार छात्राएं भी देंगी परीक्षा
बीएसएमईबी द्वारा फौकानिया और मौलवी की परीक्षाओं के लिए राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में 258 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन 258 परीक्षा केंद्रों पर 94,282 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इनमें लगभग 61 हजार छात्राएं भी शामिल हैं। यानी की इस बार फौकानिया और मौलवी की परीक्षा में लड़कों से अधिक लड़कियां शामिल हो रही हैं। राज्य मदरसा बोर्ड की ओर से परीक्षाओं की पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर निगरानी के लिए सीसीटीवी लगाए गए हैं।

Fauquania Moulvi Exam 2022 परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी भी होगी

बीएसएमईबी यानी बिहार स्टेट मदरसा एजुकेशन बोर्ड ने अपने बयान में बताया कि फौकानिया और मौलवी के परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। जहां फौकानिया में 55,507 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं, जिनमें लगभग 36 हजार छात्राएं हैं। वहीं, मौलवी में 38,775 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं, इनमें से करीब 25 हजार छात्राएं हैं। परीक्षा के दौरान कोविड-19 बचाव दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा। परीक्षार्थियों को मास्क लगाकर ही परीक्षा केंद्रों पर आना होगा। शारीरिक दूरी और अन्य निर्देशों का भी पालन किया जाएगा।

Bihar Madrasa Board Exam, वस्तानिया की परीक्षाएं 9-13 जनवरी में होंगी आयोजित 

वस्तानिया यानी कक्षा छह से आठवीं तक की परीक्षाएं 09 जनवरी, 2022 से प्रारंभ होंगी और 13 जनवरी, 2022 तक चलेंगी। बता दें कि बीएसएमईबी (BSMEB) देश का पहला ऐसा मदरसा बोर्ड है जो सबसे पहले बोर्ड परीक्षाएं ले रहा है। बीते सालों 2021 और 2020 में भी बिहार मदरसा बोर्ड ने सबसे पहले परीक्षाएं आयोजित की थी। बीएसएमईबी के चेयरमैन अब्दुल कैयूम अंसारी ने दावा किया है कि परीक्षाएं नकल मुक्त होंगी, इसके लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। बोर्ड ने पूरे सुरक्षा इंतजाम कर लिए हैं। मदरसा बोर्ड ने उड़नदस्ता टीमें भी गठित की हैं।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles