29.1 C
Delhi
Tuesday, October 22, 2024

काशी को दीवाली गिफ्ट देने के बाद बोले पीएम मोदी… ‘जो कहते हैं उसे डंके की चोट पर करके दिखाते हैं’

वाराणसी, 21 अक्टूबर 2024, सोमवार। दिवाली से पहले पीएम मोदी अपने लोकसभा संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर थे। तीसरी बार देश की कमान संभालने के बाद पीएम मोदी का यह दूसरा दौरा वाराणसी का था। भोलेनाथ की नगरी काशी शिव भक्त मोदी के स्वागत के लिए सजे थे। जिधर से पीएम मोदी का काफिला गुजरा लोगों ने हर हर महादेव के उद्घोष के साथ प्रधानमंत्री का स्वागत किया। वैसे भी पीएम मोदी का मन बनारस में ही रमता है। इसकी वजह है, बनारस की संस्कृति, परंपरा और पृष्ठभूमि के प्रति पीएम मोदी का प्रेम। इसकी चर्चा पीएम मोदी अपने संबोधनों में करते भी रहे हैं। बीते 10 वर्षों में जब भी पीएम मोदी बनारस पहुंचे हैं तो बड़ी सौगातो को लेकर पहुंचे हैं, बड़ी योजनाओं के सूत्र और संरचनाओं को थामे पहुंचे हैं। इस बार भी काशी की धरती से पीएम मोदी, काशी और दूसरे शहरों के लिए विकास परियोजनाओं का पिटारा खोला है। आरजे शंकरा आई हॉस्पिटल का उद्घाटन करने के साथ ही स्पोर्ट्स स्टेडियम समेत देश को 6700 करोड़ की सौगात दी।
युवाओं को राजनीति में लाऊंगा, पूरा देश दे रहा आशीर्वाद
इस दौरे के दौरान पीएम मोदी ने अपने संबोधन में राम मंदिर निर्माण का जिक्र करते हुए कहा कि जो कहते हैं उसे डंके की चोट पर करके भी दिखाते हैं। हमने कहा था कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण होगा। आज अयोध्या में रामलला का दर्शन करने लाखों लोग जा रहे हैं। उन्होंने वाराणसी से परिवारवाद की मानसिकता को मिटाने के लिए अभियान की शुरुआत की। पीएम मोदी ने कहा कि महिलाओं को आरक्षण, तीन तलाक से मुक्ति का काम हमारी सरकार ने किया। एनडीए सरकार ने ही बिना किसी का हक छीने गरीबों को दस प्रतिशत आरक्षण दिया, इसलिए ही देश लगातार हमें आशीर्वाद दे रहा है। हरियाणा में लगातार तीसरी बार हमारी सरकार बनी। कश्मीर में भी रिकॉर्ड वोट मिले हैं। भाई-भतीजावाद पर हमला करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भाई-भतीजावाद की वजह से सबसे ज्यादा नुकसान युवाओं को हो रहा है। इसी वजह से हमने एक लाख ऐसे युवाओं को राजनीति में लाने का संकल्प लिया है, जिनका और उनके परिवारों का राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है। उन्हें नई राजनीति की धुरी बनाया जाएगा। किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं उन्होंने कहा कि काशी के युवाओं को आगे लाने के लिए उन्हें जितना हो सके प्रेरित करें। उनकी सरकार में किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं किया जाता।
काशी में विकास के साथ संरक्षित हो रहे विरासत
पीएम मोदी ने वाराणसी में किये गये अपने कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि वाराणसी के सांसद रूप में जब वे यहां कि प्रगति देखते हैं तो उन्हें काफी संतोष होता है। काशी को मॉडर्न सिटी बनाने का सपना देखा है और यह सपना सभी ने साथ मिलकर देखा है। उन्होंने कहा कि यहां विकास के साथ-साथ विरासत भी संरक्षित किये जा रहे हैं। काशी रोप-वे जैसी आधुनिक सुविधाएं भी बन रही हैं, तो इसकी पहचान बाबा विश्वनाथ के दिव्य धाम से भी होती है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरी काशी शहरी विकास का माडर्न सिटी बन चुकी है। बनारस में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर, शानदार एयरपोर्ट, विश्वनाथ धाम, सारनाथ, रुद्राक्ष सेंटर, रिंग रोड, हाईवे, हरहुआ फोरलेन अब पहचान बन चुकी है। बाबतपुर एयरपोर्ट के विस्तार का निर्माण पूरा होने के बाद ज्यादा से ज्यादा विमान उतरेगा। काशी के साथ पूरे पूर्वांचल का विकास होगा। देश और दुनिया के लोगों के आने से बनारस व्यापार, कारोबार का केंद्र बनेगा।
काशीवासियों को समर्पित आधुनिक नेत्र चिकित्सालय
वाराणसी में आर जे शंकरा नेत्र चिकित्सालय का उद्घाटन करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने काशीवासियों और पूरे पूर्वांचल को इस आधुनिक अस्पताल की सौगात मिलने पर बधाई दी। उन्होंने इसे काशी के लिए आधुनिकता और आध्यात्मिकता का संगम बताया और कहा कि भगवान शंकर की नगरी में स्थापित यह अस्पताल यहां के बुजुर्गों, बच्चों और गरीबों को बेहतर नेत्र चिकित्सा सेवाएं प्रदान करेगा। पीएम ने कहा कि स्वस्थ और समर्थ युवा पीढ़ी ही विकसित भारत के संकल्प को पूरा कर सकेगी। उन्होंने कहा कि इस मिशन में शंकराचार्य का आशीर्वाद उनके साथ है और बाबा विश्वनाथ की कृपा से यह मिशन सफल होगा। उन्होंने कहा कि काशी अनंत काल से धर्म और संस्कृति की राजधानी रही है, और अब यह स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में भी अग्रणी हो रही है। काशी अब यूपी के बड़े आरोग्य केंद्र यानी हेल्थकेयर हब के रूप में उभर रही है।
काशी को मिला इंटरनेशनल स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स
पीएम नरेंद्र मोदी ने संसदीय क्षेत्र काशी में खेल प्रेमियों को नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्टेडियम का तोहफा दिया। 2023 में 109.36 करोड़ रुपए से फेज-1 का काम पूरा होने के बाद पीएम मोदी ने 216.29 करोड़ की लागत से वाराणसी स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स फेज-2 व फेज-3 का लोकार्पण किया। स्टेडियम निर्माण से 20 से अधिक खेलों के खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्म पर प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। स्टेडियम में इनडोर और आउटडोर दोनों सुविधा उपलब्ध है। स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में जिम, स्पा, योगा सेंटर, पूल बिलियर्ड्स और कैफेटेरिया के साथ बैंक्वेट हॉल की सुविधा भी है।

Advertisement

spot_img

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

2,300FansLike
9,694FollowersFollow
19,500SubscribersSubscribe

Advertisement Section

- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_img

Latest Articles

Translate »