26.7 C
Delhi
Saturday, April 20, 2024

आज से तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की नेतृत्व क्षमता और भारत की विश्व कप की तैयारियां भारतीय टीम के फोकस पर रहेंगी। डे-नाइट मैच में नियमित कप्तान रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में हार्दिक पांड्या टीम की कमान संभालेंगे।

रोहित शर्मा पारिवारिक कारणों के चलते वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले पहले वनडे के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। कप्तान के रूप में यह हार्दिक का पहला वनडे होगा। हालांकि, टी-20 में वह टीम की नियमित कमान संभाल रहे हैं। बाकी दो वनडे के लिए भी उन्हें उपकप्तान नियुक्त किया गया है। वानखेड़े स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अभी तक चार वनडे मैच हुए हैं, जिनमें से तीन में ऑस्ट्रेलिया जीतने में सफल रहा है।

टीम इंडिया का छह वनडे से चल रहा विजयरथभारतीय टीम ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया टीम को 2-1 से हराया है और जून में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालिफाई किया है। यह वनडे सीरीज इस साल अक्तूबर-नवंबर में भारत की मेजबानी में होने वाले वनडे विश्व कप के लिए महत्वपूर्ण है।

पिछली बार भारत ने 2011 में वनडे विश्व कप की मेजबानी की थी और भारतीय टीम महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में खिताब जीतने में सफल रही थी। इस बार यही उम्मीद मौजूदा भारतीय टीम से की जा रही है। इस साल वनडे में भारत ने अपने घरेलू मैदान में श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ दो विभिन्न सीरीज में छह मैच खेले हैं और सभी में जीत हासिल की है।

रोहित की अनुपस्थिति में शुभमन गिल पर जिम्माविश्व कप वर्ष में भारत के युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने 113.40 की औसत से छह वनडे मैचों में 567 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक शामिल हैं। पहले मुकाबले में रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में दांए हाथ के इस बल्लेबाज पर अच्छी शुरुआत दिलाने की बड़ी जिम्मेदारी रहेगी। अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में भी उन्होंने शतकीय पारी खेली थी।

उनके साथ ईशान किशन ओपनिंग करते दिखेंगे। यानी केएल राहुल मध्यक्रम में खेल सकते हैं। अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली भी सफेद गेंद से अपना खराब दौर पीछे छोड़ चुके हैं। रनमशीन के नाम से मशहूर विराट ने छह मैचों में 67.60 की औसत से 338 रन बनाए हैं और उम्मीद है कि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 75 शतकों की संख्या में और इजाफा करने में सफल रहेंगे। कोहली और ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जांपा के बीच एक रोचक होड़ भी देखने को मिलेगी।

कुलदीप-चहल को मिलेगा मौका?

भारतीय टीम ने एक दिन अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया था जिसमें कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने लय में गेंदबाजी की थी। दोनों स्पिनर भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के प्रमुख हथियार हैं। दोनों विकेट लेने में सक्षम हैं और सफेद गेंद से उनका रिकॉर्ड भी अच्छा है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा स्क्वॉड में चार स्पिनर्स हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि चहल, कुलदीप और वॉशिंगटन सुंदर में से किसे मौका मिलता है। सुदंर गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी कमाल दिखा सकते हैं। रवींद्र जडेजा का खेलना तय माना जा रहा है।

वॉर्नर- मैक्सवेल की वापसी से ऑस्ट्रेलिया मजबूतभारतीय क्रिकेटर जानते हैं कि पांच बार विश्व चैंपियन रह चुकी ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने नियमित कप्तान पैट कमिंस की अनुपस्थिति में भी कितनी प्रभावशाली है। कमिंस अपने मां के निधन के बाद अभी अपने परिवार के साथ ऑस्ट्रेलिया में ही हैं। हालांकि, वनडे विश्व कप की तैयारियों के मद्देनजर कमिंस की कमी टीम को खलेगी।स्टीव स्मिथ टेस्ट सीरीज के अंतिम दो मैचों की तरह वनडे सीरीज में भी कप्तान की भूमिका में होंगे। इस सीरीज में कमिंस और हेजलवुड उपलब्ध नहीं होंगे। ऑलराउंडर मैक्सवेल चोट से ठीक होने के बाद वापसी कर रहे हैं और भारतीय पिचों पर वह काफी सफल भी रहे हैं।

अनुभवी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और ऑलराउंडर एश्टन एगर दोनों टेस्ट सीरीज के बीच में स्वदेश लौट गए थे, लेकिन वनडे सीरीज के लिए वापस आ चुके हैं। इस साल ऑस्ट्रेलिया ने कोई एकदिवसीय मुकाबला नहीं खेला है, उनका पूरा फोकस विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालिफाई करने पर था। उन्होंने पिछली वनडे सीरीज इंग्लैंड के खिलाफ घर में खेली थी, जहां 3-0 से जीतने में सफल रहे थे।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11भारत: शुभमन गिल, ईशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (कप्तान), रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर/युजवेंद्र चहल/कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक।

ऑस्ट्रेलिया: ट्रैविस हेड, डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरून ग्रीन, मिचेल मार्श/मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स केरी, सीन एबॉट, एडम जांपा, मिचेल स्टार्क।

दोनों स्क्वॉड इस प्रकार हैंभारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, इशान किशन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, वॉशिंग्टन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट।

ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वॉर्नर, ट्रेविस हेड, मार्नस लाबुशेन, मिचेल मार्श, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरून ग्रीन, जोश इंगलिस, सीन एबॉट, एश्टन एगर, मिचेल स्टार्क, नाथन इलिस, एडम जांपा।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles