संघ प्रमुख मोहन भागवत गुरुवार यानि आज पटना आएंगे। पटना में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक के बाद वह झारखंड के लिए रवाना होंगे। कुल मिलाकर करीब 11 घंटे वह पटना में रहेंगे। इससे पहले वह फरवरी में पटना आए थे। तब उन्होंने पटना में एम्स के पास बनने वाले सेवा सदन का भूमि पूजन किया था।

बताया जा रहा है कि अपने दौरे पर वह सेवा सदन के निर्माण कार्य की स्थिति की जानकारी लेंगे। संघ कार्यालय विजय निकेतन में होनेवाली इस बैठक में वे बिहार में संघ के कार्यों की समीक्षा करेंगे। साथ ही संघ द्वारा कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर की जा रही तैयारियों की भी समीक्षा करेंगे।

आरएसएस की तरफ से अगस्त से एक खास ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाया जा रहा है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को संघ ने ‘आरोग्य मित्र प्रशिक्षण योजना’ का नाम दिया है। संघ के स्वंयसेवकों के लिए तैयार किए गए इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में चार तरह सुरक्षा, सतर्कता, नियंत्रण एवं प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

संघ की योजना के अनुसार, प्रत्येक पंचायत से तीन-तीन स्वंयसेवकों को इस प्रशिक्षण में शामिल किया गया है। इसका मकसद तीसरी लहर के दौरान ग्रामीण इलाकों तक डॉक्टरी परामर्श से लेकर दवाइयां और उससे जुड़ी जानकारी पहुंचाना है। संघ प्रमुख अपने दौरे में इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की भी समीक्षा करेंगे। साथ ही बिहार में बाढ़ के हालात पर भी चर्चा करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *