यूपी के बाद दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में बच्चों में वायरल बुखार के मामले बढ़ते जा रहे है डॉक्टरों ने कहा है कि वे बच्चों में वायरल मामलों में बढ़ोतरी हो रही हैं। वायरल बुखार के ये मामले ऐसे समय में बेहद चिंताजनक हैं जब राज्यों में कोरोना के मामले में भी उछाल देखने को मिल रहा है।

इससे पहले उत्तर प्रदेश का फिरोजाबाद बुखार के ऐसे मामलों का हॉटस्पॉट बनकर उभरा हैं जहां इस वायरल फीवर  के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं|

दिल्ली के मधुकर रेनबो चिल्ड्रेन हॉस्पिटल के डायरेक्टर और बाल विशेषज्ञ डॉक्टर नितिन वर्मा ने कहा, वायरल फीवर बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है हमें बच्चों में इसके बहुत मामले मिले |हमारे लगभग 25 प्रतिशत ओपीडी में ऐसे बच्चे होते हैं जिन्हें आमतौर पर सर्दी, खांसी और बुखार जैसे लक्षणों के साथ बुखार आ रहा है।”

जीआईएमएस नोएडा के निदेशक डॉ (ब्रिगेड) राकेश गुप्ता ने बताया कि वायरल बुखार से पीड़ित छह बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और एक मामला डेंगू का है।

बरेली, बदायूं, मुरादाबाद और पीलीभीत जिलों जैसे नए क्षेत्रों से वायरल बुखार के मामले सामने आ रहे हैं। बदायूं जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) विजय बहादुर राज ने कहा कि उन्हें हर दिन 1,100 से 1,400 मरीज मिल रहे हैं जिनमें वायरल फीवर के लक्षण है मुरादाबाद में मंगलवार को वायरल फीवर के करीब 400 नए मरीज सामने आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *