देशवासियों को अब अपने घरेलू खर्च में और फटका लगेगा। रोजमर्रा की जरूरत के साबुन, सर्फ के दाम भी बढ़ गए हैं। फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) क्षेत्र की दिग्गज कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) ने नहाने व कपड़े धोने के साबुन, डिटर्जेंट व अन्य उत्पादों के दाम बढ़ा दिए हैं।

व्हील के दाम इतने बढ़े
एचयूएल ने डिटर्जेंट श्रेणी में एक किलोग्राम और 500 ग्राम दोनों पैक के लिए व्हील की कीमत में बढ़ोतरी की है। यह बढ़ोतरी 3.5 प्रतिशत है। इससे व्हील के 500 ग्राम के पैकेट की कीमत अब 29 रुपये होगी, जबकि पहले यह 28 रुपये थी। एक किलोग्राम व्हील अब 58 रुपये में मिलेगा, जबकि पहले यह 56-57 रुपये में मिलता था।

रिन के दाम पांच रुपये बढ़े, छोटे पैक का वजन कम किया
कंपनी ने रिन डिटर्जेंट पाउडर में भी इसी तरह की बढ़ोतरी की है। अब एक किलोग्राम के पैकेट के लिए पहले के 77 रुपये की तुलना में 82 रुपये खर्च करना होंगे। छोटे पैक का वजन कम कर मूल्य वृद्धि का समायोजन भी किया है। जैसे रिन डिटर्जेंट के 10 रुपये के पैक का वजन पहले 150 ग्राम होता था, इसे अब कम कर के 130 ग्राम किया गया है। इसी तरह सर्फ एक्सेल जैसे महंगे उत्पादों के दाम ज्यादा बढ़ाए गए हैं। अब एक किलोग्राम पैकेट के लिए 14 रुपये ज्यादा खर्च करना पड़ेंगे।

लक्स व लाइफबॉय भी महंगे हुए
कंपनी ने अपने लोकप्रिय साबुन लक्स और लाइफबॉय के दाम भी बढ़ाए हैं। इनके दाम करीब 8-12 फीसदी बढ़ाए गए हैं। लक्स का 100 ग्राम, 5-इन-1 पैक, जिसकी कीमत पहले 120 रुपये थी, अब 128-130 रुपये होगी।

कंपनी के अनुसार कीमतों में यह बढ़ोतरी कच्चे माल के दामों में वृद्धि के कारण करना पड़ी है।  कुछ कच्चे माल की कीमतें तो 20 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं। देश में महंगे ईंधन के कारण आवश्यक वस्तुओं की ढुलाई भी महंगी हो गई, इसलिए सभी वस्तुओं व सेवाओं के दाम पर असर पड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *