मारुति सुजुकी ने एक रेग्यूलेटरी फाइलिंग में कहा है कि वह सोमवार 6 सितंबर 2021 यानी आज से अपने वाहनों की कीमतों में वृद्धि करेगी। इसने पहले कंपनी के द्वारा 30 अगस्त को, रेग्यूलेटरी को इस बारे में सूचित किया गया था कि वह सितंबर से अपने वाहनों के मॉडलों की कीमतों में वृद्धि करने जा रही है। मारुति सुजुकी ने NSE को दी जानकारी में कहा कि कंपनी सभी मॉडलों की कीमतों में औसतन 1.9 फीसदी की बढ़ोतरी करने जा रही है। बीएसई फाइलिंग में कंपनी ने कहा कि 6 सितंबर, 2021 से, कंपनी ने विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि के कारण चुनिंदा मॉडलों के लिए मूल्य परिवर्तन किये जाएंगे। आपको बता दें चुनिंदा मॉडलों में एक्स-शोरूम कीमत (दिल्ली) पर औसत 1.9 प्रतिशत की मूल्य वृद्धि की जाएगी।

आपको बता दें कि देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति ने अगस्त में कहा था कि विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि के कारण पिछले वर्ष की तुलना में कंपनी के वाहनों की लागत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। इसलिए, कीमतों में वृद्धि के माध्यम से कुछ अतिरिक्त लागत ग्राहकों पर डालना अनिवार्य हो गया है। सितंबर 2021 में सभी मॉडलों की कीमतों में वृद्धि की योजना बनाई गई है। कंपनी ने इससे पहले अप्रैल और जनवरी में कारों की कीमतें बढ़ाई थीं। अप्रैल में कीमतों में बढ़ोतरी सभी मॉडलों में 1.6 प्रतिशत एक्स-शोरूम थी, जबकि जनवरी में 34,000 रुपये तक कुछ चुनिंदा मॉडलों पर बढ़ाए गए थे।

आपको बता दें मारुति सुजुकी इकलौती कंपनी नहीं है, जो कच्चे माल के बढ़ते दामों और विभिन्न इनपुट कॉस्ट लागत में वृद्धि के कारण अपने वाहनों के दाम बढ़ा रही है। संभव है कि अन्य वाहन निर्माता कंपनियां भी इन्ही बातों का हवाला देते हुए जल्द ही अपने वाहनों के दामों पर बढ़ोतरी कर सकती हैं। ऐसा हम इस लिए कह रहे हैं क्योंकि इससे पहले भी जब इस साल वाहनों के दामों में वृद्धि हुई तो मारुति के साथ अन्य वाहन निर्माताओं ने भी अपनी कारों की कीमत बढ़ा दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *