जिन राज्यों में कोरोना संक्रमण की दर 3 फीसदी से ज्यादा है, वहां से यूपी आने पर कोरोना की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट देनी होगी। यह रिपोर्ट चार दिन के अंदर की होनी चाहिए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ये निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड को लेकर किसी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। हालांकि उन्होंने कहा कि जो लोग टीके की दोनों खुराक प्राप्त कर चुके हों, उन्हें छूट दी जा सकती है। टीम-9 की बैठक में उन्होंने साफ कहा कि सड़क, हवाई और निजी साधनों से आने वालों पर भी यह नियम लागू किया जाय। अधिक पॉजिटिविटी दर वाले राज्यों से यूपी आने वालों की गहन कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और टेस्टिंग की जाए। प्रदेश आगमन पर इनके एंटीजन टेस्ट और थर्मल स्कैनिंग जरूर किया जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर स्तर पर सतर्कता की जरूरत है। सीएम ने महाराष्ट्र व केरल समेत अन्य राज्यों से यूपी आने वाले लोगों की जांच तत्परता से कराने के निर्देश दिए हैं। पॉजिटिव पाए जाने पर विशेष सतर्कता बरती जाए। बता दें कि बीते 24 घंटे में प्रदेश में 2,54,771 नमूनों की जांच में सिर्फ 56 नए केस मिले और 69 डिस्चार्ज हुए।

मुख्यमंत्री योगी ने कोरोना के नियंत्रित हालात पर संतोष जताते हुए कहा कि अभी पूरी तरह से सावधानी बरतने की जरूरत है। हाई पॉजिटिविटी रेट वाले राज्यों से ट्रेन, हवाई जहाज एवं बस आदि से समूह में यूपी आ रहे लोग कोविड पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। ऐसे में अन्य राज्यों से यूपी आने वाले की गहन कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और टेस्टिंग की जाए। सीएम ने स्वास्थ्य विभाग को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी करने को कहा है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में हर दिन औसतन ढाई से तीन लाख सैंपल की जांच की जा रही है, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.04 फीसदी ही पाई जा रही है। इस स्थिति को और बेहतर बनाने के लिए ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की रणनीति के अनुरूप जरूरी प्रबंध किए जाएं। सीएम ने वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने को कहा।

बता दें कि प्रदेश सरकार के कोरोना नियंत्रण मॉडल ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट को अभूतपूर्व सफलता मिल रही है। यूपी में देश में  सबसे ज्यादा जांच की जा रही है और सर्वाधिक टीके लगाए जा रहे हैं, फिर भी अन्य राज्यों की तुलना में केस और मौतें कम हैं। पिछले 24 घंटे में केरल में 16,148, महाराष्ट्र में 8,172, आंध्र प्रदेश में 2,672, तमिलनाडु में 2,205 और ओडिशा में 2,182 नए केस आए हैं। वहीं, उत्तर प्रदेश में 48 जिलों में एक भी नया संक्रमित नहीं मिला है जबकि 27 जिलों में इकाई के अंक में मामले आए हैं।
संक्रमण मुक्त हुए सात जिले, एक्टिव केस की संख्या 1260
प्रदेश में अलीगढ़, चित्रकूट, हाथरस, कासगंज, महोबा, शामली और श्रावस्ती जिले संक्रमण मुक्त हो गए हैं। यहां कोई केस नहीं मिला है। इसके अलावा 47 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया है। जबकि 28 जिले में 10 से कम मरीज मिले हैं। वहीं रविवार को प्रदेश में 56 नए मरीज मिले जबकि 69 संक्रमण से मुक्त हुए। वहीं सात लोगों की मौत हो गई। प्रदेश में अब एक्टिव केसों की संख्या 1260 रह गई है। बुलंदशहर में एक, कानपुर नगर में दो, अमेठी में एक, अंबेडकर नगर में एक, मिर्जापुर में एक, औरैया में एक व्यक्ति की मौत हुई है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed