दिल्ली वाले पेट्रोल की कीमतों में हो रही बेताहाशा वृद्धि के चलते जहां पहले से ही परेशान हैं तो वहीं अब सीनएजी के दाम में हुई बढ़ोतरी से उन्हें दोहरा झटका दिया है। गुरुवार को दिल्ली में सीएनजी के दाम में 90 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। अब 8 जुलाई यानि आज से दिल्ली में सीएनजी के दाम 44.30 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। इसके अलावा नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत 49.08 रुपये से बढ़ाकर 49.98 रुपये  प्रति किलो कर दी गई है।

गुरुवार को दिल्ली में पेट्रोल के दाम में भी आज इजाफा हुआ है। दिल्ली में आज पेट्रोल के दाम में 0.35 की बढ़ोत्तरी हुई है। राजधानी में आज पेट्रोल के दाम 100.56 रुपये प्रति लीटर है। आपको बता दें कि दिल्ली में पिछले 6 महीनों में 16 रुपए से अधिक की बढ़ोतरी के साथ पेट्रोल प्रति लीटर 100 रुपए के पार हो गया है। 1 जनवरी को जहां दिल्ली में पेट्रोल की कीमत प्रतिलीटर 83.71 रुपए  थी, तो वहीं गुरुवार को दिल्ली में पेट्रोल 100.56 रुपए प्रतिलीटर में मिल रहा है जो दिल्ली मे इतिहास में पेट्रोल के सबसे अधिक दाम हैं।

राजधानी दिल्ली में मई व जून यानी दो महीनों में पेट्रोल के दाम 30 से अधिक बार बढ़े हैं। मई में पेट्रोल के दामों में 14 से अधिक बार बढ़ोतरी हुई है तो जून के महीने में 16 बार पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में 1 मई के बाद से पेट्रोल के दाम करीब 10 रुपये तक बढ़े हैं। दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अनुराग नारायण के मुताबिक पेट्रोल के दामों में इजाफा पैसों में हुआ है, लेकिन दामों में धीरे-धीरे हुई इस बढ़ोतरी से पेट्रोल नई ऊचाइयों पर हैं। इससे न ही डीलर्स को फायदा हो रहा है और न ही लोगों को इसका कोई फायदा है।

एनसीआर के मुकाबले दिल्ली में तकरीबन 3 रुपए तक महंगा में पेट्रोल
एनसीआर के शहरों की तुलना में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सबसे पहले बुधवार को पेट्रोल के दाम प्रतिलीटर 100 रुपए के पार पहुंच गए हैं। आलम यह है कि एनसीआर के सभी शहरों की तुलना में दिल्ली में पेट्रोल 3 रुपए तक महंगा है। जिसके तहत दिल्ली में बुधवार को 100.21 रुपए प्रतिलीटर बिका है, तो वहीं गाजियाबाद में पेट्रोल के दाम 97.24 प्रतिलीटर रहे हैं। इसी तरह नोएडा में पेट्रोल के दाम 97.44 रुपए प्रतिलीटर गुरुग्राम में 97.88 रुपए प्रतिलीटर और सोनीपत में 97.62 रुपए प्रतिलीटर रहे हैं।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed