टोक्यो ओलंपिक के शुरू होने में महज कुछ ही दिन का समया बचा है। इससे पहले बुधवार एक रिपोर्ट के मुताबिक खबर मिली कि जापान सरकार ओलंपिक के दौरान टोक्यो में कोरोना आपातकाल को लागू करेगा। इससे पहले पिछले महीने की 17 तारीख को जापान सरकार ने टोक्यो में कोरोना काल के दौरान लगाए गए आपातकाल को जल्द हटाने का फैसला किया था।  प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने कहा था कि टोक्यो ओलंपिक से एक महीने पहले 20 जून को शहर से आपातकाल हटा दिया जाएगा। इसके अलावा 10,000 दर्शकों को मैदान पर जाने की अनुमति दी जाएगी। बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के चलते टोक्यो सहित देश के कई क्षेत्रों में आपातकाल लागू था। कोरोना पर काबू करने के लिए ये इमरजेंसी 25 अप्रैल को लगाई गई थी। बता दें कि ओलिंपक इस साल 23 जुलाई से 8 अगस्त तक टोक्यो में होना है। कोरोना की वजह से पिछले साल 24 जुलाई से 9 अगस्त तक होने वाले ओलपिक गेम्स को एक साल के लिए टाल दिया गया था।

कल आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक का टोक्यो दौरा
अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) और टोक्यो ओलंपिक के आयोजकों ने बुधवार को कहा कि आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक आठ जुलाई को टोक्यो पहुंचेंगे और तीन दिन तक पृथकवास में रहने के बाद खेलों से पहले होने वाली बैठकों में हिस्सा लेंगे। बाक के दौरे से पहले टोक्यो में कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। टोक्यो में बुधवार को 920 नए मामले सामने आए जो 13 मई के बाद सबसे ज्यादा हैं। जापान में केवल 12 प्रतिशत लोगों का ही पूर्ण टीकाकरण हुआ है।

कुछ राज्यों में 12 जुलाई को खत्म होगा आपातकाल
वहीं, कुछ राज्यों में लगा आपातकाल 12 जुलाई को खत्म होगा और संभावना है कि सरकारी अधिकारियों को ओलंपिक के शुरू होने के दौरान फिर से राज्य में आपातकाल लगाना पड़े। बाक के 16 जुलाई को हिरोशिमा का दौरा करने की भी उम्मीद है और तभी आईओसी उपाध्यक्ष जॉन कोट्स नागासाकी का दौरा करेंगे। कोट्स से एक महीने पहले पूछा गया था कि क्या ओलंपिक राज्य में आपातकाल के दौरान आयोजित किए जा सकते हैं तो उन्होंने कहा था, ‘इसका जवाब बिलकुल हां है।’ बता दें किजापान में कोरोना महामारी के कारण 14,800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *