राजनीति कभी कड़वी तो कभी मीठी नजर आती है। इन सबके बीच राजनीति पार्टियां अपने संबंधों को मधुर बनाने के लिए लंबे समय से आम के मौसम का इस्तेमाल करती रही है। कुछ ऐसी ही सियासत काफी समय से पश्चिम बंगाल सरकार और केंद्र के बीच चलती नजर आई है। बंगाल में चुनावी जंग के दौरान सीएम ममता बनर्जी और पीएम नरेंद्र मोदी ने एक-दूसरे को तमाम कड़वी बातें भी कहीं। ये हालात ममता बनर्जी के लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद भी सुधरते नजर नहीं आए। हालांकि, आम के मौसम में इन दोनों के रिश्तों के बीच मिठास आती नजर आ रही है। दरअसल, ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को बंगाल के ‘राजा’ यानी तमाम किस्म के आम भेजे हैं। 
यह है पूरा मामला
जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को पिछले सप्ताह बंगाल में होने वाली आम की तमाम किस्म हिमसागर, मालदा और लक्ष्मणभोग भेजीं। इसके अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को भी आम भेजे गए। ममता बनर्जी से आम की सौगात पाने वालों में कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का नाम भी शामिल है। 
क्या आम की मिठास से बदलेगा मिजाज?
गौरतलब है कि केंद्र सरकार और पश्चिम बंगाल के बीच काफी समय से तनातनी चल रही है। बंगाल में राजनीतिक हिंसा लगातार जारी है। इसके अलावा नारदा घोटाले, मुख्य सचिव अलपन बंदोपाध्याय के अचानक तबादले और राज्यपाल जगदीप धनखड़ से तनातनी के मामलों में भी केंद्र व राज्य सरकार आमने-सामने हैं। ऐसे में ममता बनर्जी द्वारा आम भेजे जाने के बाद एक बार फिर दोनों का मिजाज बदलने का अनुमान लगाया जाने लगा है। 
काफी समय से आम भेज रहीं ममता बनर्जी
जानकारी के मुताबिक, ममता बनर्जी साल 2011 से ही आम दिल्ली भेज रही हैं। इसके अलावा वह पीएम मोदी को मिठाइयां भी भेजती हैं, जिसका जिक्र खुद पीएम मोदी ने अक्षय कुमार के साथ एक इंटरव्यू में किया था। पीएम मोदी ने कहा था कि वह बंगाली मिठाई के दीवाने हैं, जो ममता दीदी उन्हें भेजती रहती हैं। 

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed