आईसीसी ने मंगलवार को महिलाओं की ताजा वन-डे रैंकिंग जारी की। बल्लेबाजों की इस नई रैंकिंग में भारतीय कप्तान मिताली राज ने लंबी छलांग लगाते हुए शीर्ष पांच में अपनी जगह बनाई। बता दें कि अक्तूबर 2019 के बाद मिताली तीन स्थानों के सुधार के साथ पहली बार पांचवें पायदान पर पहुंची है। हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 22 साल पूरा करने वाली 38 वर्षीय मिताली ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले वन-डे में 72 रन की शानदार पारी खेली थी। भारतीय कप्तान को रैंकिंग में इसी पारी का लाभ मिला। हालांकि, इसके बावजूद भी भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। 

भारत की किसी अन्य खिलाड़ी को रैंकिंग में हालांकि खास फायदा नहीं हुआ। हरफनमौला पूजा वस्त्राकर ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में 97वां और गेंदबाजों में 88वां स्थान हासिल किया। टी-20 अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में पहले स्थान पर काबिज युवा सनसनी शेफाली वर्मा ने एकदिवसीय में रैंकिंग का आगाज 120वें स्थान के साथ किया। उन्होंने अपने पदार्पण मैच में 14 गेंद में 15 रन की पारी खेली थी। रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज इंग्लैंड की सलामी बल्लेबाज टैमी ब्यूमोंट ने अपना स्थान और मजबूत किया। इस मैच में नाबाद 87 रन की पारी से मैच ऑफ द मैच चुनी गयी इस खिलाड़ी ने 26 रेटिंग अंक हासिल किए, जिससे उनके कुल रेटिंग अंक 791 हो गए। नताली साइवर नाबाद 74 रन की पारी से महिलाओं की नवीनतम रैंकिंग नौवें से आठवें पायदान पर आ गईं।

गेंदबाजों की सूची में आन्या श्रबसोले तीन स्थानों के सुधार के साथ आठवें जबकि टी-20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज बाएं हाथ की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन चार स्थान के सुधार के साथ 10वें पायदान पर पहुंच गई हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ मैच में मिताली और हरमनप्रीत कौर के विकेट सहित तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था। केट क्रास तीन स्थानों के सुधार के साथ 25वें पायदान पर पहुंच गई हैं।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed