देश के सबसे छोटे तीरंदाज अर्जुन ने काशी का नाम पूरे दुनिया में रोशन किया है। 6 साल के अर्जुन ने सबसे कम समय में तीरों से शूट करने साथ ही रोलर स्केटिंग पर तीरंदाजी कर सबसे ज्यादा स्कोर हासिल कर गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है। गिनेस बुक में दो नए वर्ल्ड रेकॉर्ड के दर्ज होने के बाद अर्जुन के घर खुशी का माहौल है।

एनबीटी ऑनलाइन से बातचीत में अर्जुन के पिता अजय सिंह ने बताया कि बचपन से ही अर्जुन का सपना था कि वो एक दिन गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड में नाम दर्ज कराए। अब अर्जुन का ये सपना साकार हो गया है,उसने एक नहीं बल्कि दो रेकॉर्ड अपने नाम किया है।

अगस्त में किया था दावा अब लगी मुहर

अजय सिंह ने बताया की अर्जुन ने 6 अगस्त 2020 को एक निजी स्कूल के इनडोर शूटिंग रेंज में तीरंदाजी कर गिनेस बुक में दर्ज अमेरिकी तीरंदाज माइक ट्रोना और आस्ट्रेलिया के जोसेफ मैकग्रेइल के रेकॉर्ड को ब्रेक करने का दावा किया था। एक्सपर्ट की टीम ने दावे के पड़ताल की उसके बाद गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड ने अर्जुन के बाद इस दावे पर मुहर लगाई और उसे इसका प्रमाण पत्र जारी किया।

ये था रेकॉर्ड

अर्जुन ने गिनेस बुक में दर्ज आस्ट्रेलिया के जोसेफ मैकग्रेइल-बेटुप के 17 नवंबर 2019 को 18 मीटर दूरी से 40 सेमी लक्ष्य में 10 तीरों को शूट करने के सबसे तेज समय 1 मिनट 0.03 सेकंड को ब्रेक कर 48.68 सेकंड में 18 मीटर की दूरी से 40 सेमी लक्ष्य के 10 तीरों को शूट किया है। इसके अलावा अर्जुन ने रोलर स्केटिंग पर तीरंदाजी करते हुए सबसे अधिक स्कोर बनाने वाले अमेरिका के माइक ट्रोना के वर्ल्ड रेकॉर्ड को भी ब्रेक किया है। अर्जुन ने रोलर स्केटिंग करते हुए एक मिनट मे 120 मीटर की दूरी तय करते हुए हर 20 मीटर पर रखे हुए पांच 40 सेंटीमीटर के लक्ष्य को भेदकर 32 स्कोर हासिल किए थे।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *