देशभर में बढ़ते वायु प्रदूषण से हवा जहरीली होती जा रही है। पीएम मोदी का संससीय क्षेत्र वाराणसी भी इससे अछूता नहीं है। वाराणसी की आबोहवा को सुधारने के लिए योगी सरकार ने फुलप्रूफ प्लान तैयार कर लिया है। मानसून की शुरुआत के साथ ही वाराणसी में पौधारोपण का महाभियान शुरू होगा। इस महाअभियान के तहत वाराणसी में 18 लाख पौधे लगाए जाएंगे|

वाराणसी सर्किल के मुख्य वन संरक्षक अधिकारी पंकज गुप्ता ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए वायुमंडल में पर्याप्त ऑक्सिजन का होना बेहद जरूरी है। इसी उद्देश्य से मानसून की शुरुआत के साथ ही वन विभाग वाराणसी में फलदार और अधिक ऑक्सिजन देने वाले पौधे जैसे पीपल, बरगद, साइकल, पाकड़, आम, अमरूद, जामुन, आंवला और अर्जुन के पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है।

सभी सरकारी विभाग भी होंगे साथपंकज गुप्ता ने बताया कि वाराणसी में शुरू होने वाले इस मेगा अभियान में सभी सरकारी विभाग शामिल होंगे। सरकारी दफ्तरों के खाली जगहों के अलावा शहरी क्षेत्र के उन इलाकों में भी पौधारोपण किया जाएगा, जहां पर्याप्त जगह के साथ इन पौधों के संरक्षण के लिए लोग समाजसेवी संगठन हाथ बढ़ाएंगे।

इस मेगा अभियान के तहत वाराणसी मंडल में 1.5 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। वाराणसी के अलावा गाजीपुर में 38 लाख, चंदौली में 49 लाख,जौनपुर में 50 लाख पौधों को लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *