लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्मार्ट फोन से लैस करने जा रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसरों को जल्द से जल्द आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्मार्ट फोन देने के निर्देश दिए हैं. राज्य सरकार आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्मार्ट फोन के बेहतर उपयोग का तरीका भी समझाएगी. इसके लिए इनके प्रशिक्षण की योजना तैयार की गई है.

योजना और कार्यक्रम का ब्योरा तत्काल मिलेगा
योगी सरकर की स्मार्ट फोन योजना से जहां कार्यकत्रियों को काम करने में सहूलियत होगी वहीं योजनाओं के क्रियान्वयन में अधिकतम पारदर्शिता भी आएगी. आंगनबाड़ी केंद्रों से जुड़ी हर योजना और कार्यक्रम का ब्योरा तत्काल मिलेगा.

योजना से जुड़ा हर डेटा अब आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की मुट्ठी में होगा. डेटा के आधार पर योजनाओं और कार्यक्रमों से जुड़े फैसले तेजी से लिए जा सकेंगे. भ्रष्टाचार की गुंजाइश बेहद कम होगी.

यूपी में करीब 4 लाख आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां हैंं

उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में 1.89 लाख आंगनबाड़ी केंद्र संचालित होते हैं. हर केंद्र पर औसतन 2 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां तैनात हैं. इस तरह यूपी में करीब 4 लाख आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां हैं. स्मार्ट फोन से लैस होने के बाद बच्चों के पुष्टाहार और देखभाल समेत आंगनबाड़ी से संचालित होने वाली तमाम योजनाओं को ज्यादा प्रभावी तरीके से लागू किया जा सकेगा और पारदर्शिता आएगी.

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed