दक्षिण-पश्चिम भारत को भिगोने के बाद मानसून उत्तर-पूर्वी राज्यों में सक्रिय हो गया है। ओडिशा- पश्चिम बंगाल में और महाराष्ट्र के कई जिलों में बारिश ने दस्तक दी है। मुंबई में मंगलवार सुबह जमकर बारिश हुई। मौसम विभाग (IMD) ने मुंबई में अगले तीन दिन भारी बारिश का अनुमान जताया है। साथ ही मौसम विभाग ने जर्जर इमारतों को खाली करने की चेतावनी दी है। वहीं पूर्वोत्तर में 10 जून को तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।  इधर, मध्यप्रदेश में प्री मानसून बारिश ने तरबतर कर दी है। 

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में मंगलवार को बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मध्यप्रदेश में इस वक्त प्री मानसून की बारिश ने तरबतर कर दिया है। राज्य के कई जिलों में बारिश हो रही है। इंदौर, भोपाल, छिंदवाड़ा, शाजापुर, मंदसौर सागर सहित प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश हुई। भोपाल में आधे घंटे 14.5 मिमी  बारिश दर्ज की गई है। वहीं, इंदौर में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। 

बंगाल में आफत बनी बारिश
पश्चिम बंगाल में सोमवार को मौसम कहर बनकर टूटा। राज्य के 3 जिलों में बिजली गिरने से 26 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में से 11 हुगली, 9 मुर्शिदाबाद, 2 बांकुरा और 2 पूर्वी मिदनापुर के हैं। इस घटना के बाद पीएम मोदी ने हादसे में मरने वाले लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

10 जून तक झारखंड में भारी बारिश का अलर्ट
झारखंड के कई जिलों में भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग ने बताया कि राज्य में अगले दो दिनों में भारी बारिश होगी। धनबाद में मंगलवार सुबह से बादल छाए हुए हैं। राज्य के कई जिलों में भारी से भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। 

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *