कश्मीर संभाग के बांदीपोरा जिले का गांव वेयान 18 से 44 आयु वर्ग में कोरोना वैक्सीन के 100 फीसदी लक्ष्य को हासिल करने वाला देश का पहला गांव बन गया है। इस राष्ट्रीय रिकॉर्ड के लिए जम्मू-कश्मीर मॉडल के तहत जिला प्रशासन ने टीकाकरण केंद्र में लोगों के आने का इंतजार करने के बजाय दुर्गम रास्तों और पहाड़ियों का सफर तय कर उन तक पहुंचकर टीकाकरण किया। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी बांदीपोरा डॉ. बशीर खान ने बताया कि वेयान गांव बांदीपोरा जिला मुख्यालय से 28 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। वहां पहुंचने के लिए 10 किलोमीटर सड़क और बाकी 18 किलोमीटर पैदल चलना पड़ा। यह खानाबदोशों का एक गांव है जहां इंटरनेट की पहुंच नहीं है। इसलिए स्वास्थ्य अधिकारियों ने उत्तरी कश्मीर के इस गांव में कठिन यात्रा के साथ कीमती जीवन बचाने का फैसला किया। गांव तक पहुंचने के लिए टीकाकरण करने वाले कर्मियों को खतरनाक ट्रैक से गुजरना पड़ा।

कर्मियों ने अपना अभियान तब तक जारी रखा जब तक गांव के अंतिम पात्र व्यक्ति को वैक्सीन की खुराक नहीं मिल गई।

बांदीपोरा शहर से प्रारंभिक 10 किलोमीटर सड़क मार्ग से अथवाटू नामक स्थान तक पहुंचकर बाकी 18 किलोमीटर का सफर पहाड़ी मार्ग से तय किया गया।

गांव में कुल 362 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया। गांव के लोग गर्मियों के दौरान मवेशियों के साथ ऊपरी इलाकों में चले जाते हैं, इसलिए उन तक पहुंचना जरूरी था।

जम्मू-कश्मीर मॉडल ने त्वरित गति से पूरी पात्र आबादी का टीकाकरण करने के लिए 10 सूत्री रणनीति अपनाई है। स्वास्थ्य टीमें दुर्गम इलाकों और खराब मोबाइल कनेक्टिविटी के बावजूद टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करने में जुटी हुई हैं। -डॉ. शाहिद हुसैन, राज्य टीकाकरण अधिकारी (जम्मू-कश्मीर)

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *