जून की शुरुआत होते ही मानसून आने के पहुंचने के कयास लगाए जाने लगते हैं। किसान भी खेती-किसानी की तैयारी में लग जाते हैं। ऐसे में चन्द्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय (सीएसए) कानपुर के मौसम विभाग ने अगले हफ्ते यूपी में मानसून के आने की संभावना जताई है। मानसून ने रविवार को पूर्वोत्तर तक का सफर पार कर लिया है। अब बंगाल की खाड़ी से अगले तीन दिनों में आगे बढ़ते हुए झारखंड से होता हुआ, बिहार के रास्ते होकर माह के तीसरे हफ्ते में यूपी में दस्तक दे देगा। यह जानकारी सीएसए के मौसम वैज्ञानिक डॉ एसएन सुनील पांडेय ने दी।

दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में मानसून ने दी दस्तक

उन्होंने कहा कि मानसून ने बीते रविवार देश में एंट्री कर ली है और केरल को मानसून के बादलों ने खूब भिगोया है। इसके साथ अब बाकी राज्यों में भी मानसून आने लगा है। उन्होंने बताया कि उत्तरी भारत में इन दिनों भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है, जिससे तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है।दूसरी ओर दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है। मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, उप्र के बाद आगे बढ़ते हुए देश की राजधानी दिल्ली में 27 जून को मानसून पहुंचने की सम्भावना जताई है। जहां पहली मानसूनी बारिश से दिल्ली वासियों को गर्मी से राहत मिलेगी।

पूर्वोत्तर को पार कर आगे बढ़ रहा मानसून

सीएसए के मौसम वैज्ञानिक डॉ पाण्डेय ने बताया कि बीते रविवार को मानसून ने लंबी छलांग लगाई और पूर्वोत्तर को पार कर लिया है। इसके चलते अब 11 जून तक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। उसके बाद मानसून झारखंड में प्रवेश करते हुए बिहार की तरफ बढ़ेगा। भारतीय मौसम विभाग ने इस बार सामान्य बारिश होने का अनुमान जताया है। इसका असर पूरे यूपी पर पड़ेगा। बताया कि मई महीना राहत भरा निकल जाने के बाद जून का पहला सप्ताह भी अच्छा निकल गया, लेकिन अब 10 जून तक तेज गर्मी की मार झेलना पड़ेगा।

यूपी में कब कितनी होगी बारिश

मौसमी विज्ञानी डॉ एसएन सुनील पांडेय ने जानकारी दी कि जून के तीसरे हफ्ते में यूपी में मानसून पूरी तरह से आने की संभावना है। प्रदेश में इस बार जमकर बदरा बरसेंगे। बारिश को लेकर उन्होंने पूर्वानुमान लगाते हुए बताया कि, इस बार पश्चिमी यूपी में सामान्य बारिश (92-108 मिमी.) की सम्भावना है, वहीं पूर्वी उप्र में 106 मिमी. बारिश हो सकती है। कानपुर में माह के तीसरे हफ्ते के आखिर में यानि 18 जून से बारिश की आशंका है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *