कोरोना वारियर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स के आश्रितों को तीन दिन में सभी अनुमन्य भुगतान किए जाएंगे। सोमवार को अफसरों के साथ उच्च स्तरीय बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने ये निर्देश जारी किए हैं। योगी ने अफसरों को हिदायत दी है कि मृतक आश्रितों के अनुमन्य देय भुगतानों में लेट लतीफी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।  

सीएम ने मृतक आश्रितों को भुगतान की प्रक्रिया में देरी पर गृह विभाग की कार्य प्रणाली पर नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि कोरोना के दौरान लोगों की सेवा करते हुए जान गंवाने वाले कर्मचारियों के परिजनों के साथ सरकार मजबूती से खड़ी है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान फ्रंट लाइन में काम करने वाले जितने भी कर्मचारी हैं। उनके अवशेषों का भुगतान तीन दिन में कर दिया जाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि इस काम को प्राथमिकता के आधार पर सभी विभाग करें। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के दौरान जिन फ्रंटलाइन वर्करों ने अपनी जान गंवाई है। उनके मृतक आश्रितों को नौकरी दिए जाने की प्रक्रिया तीन दिन में शुरू कर दी जाए। इसके अलावा उन कर्मचारियों के जो भी अवशेष व मानदेय बकाया हो, उसका भुगतान तीन दिन के भीतर कर दिया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा सरकार फ्रंटलाइन वर्करों का हर तरह से ख्याल रख रही है। इससे पहले फ्रंटलाइन वर्करों का वैक्सीनेशन कार्य भी सबसे पहले कराया गया है।

अवैध शराब के कारण जिन लोगों की मौत हुई है, उनके परिजनों को दी जाने वाली सहायता राशि, शराब माफिया से ही वसूली जाए। अवैध शराब के ठिकानों पर छापामार कार्रवाई की जाए। इन ठिकानों को नेस्तनाबूद किया जाना चाहिए। अवैध शराब के खिलाफ प्रदेशव्यापी अभियान और तेज किया जाए। दोषियों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जानी चाहिए।

गांव हो या शहर, सभी लोग मास्क जरूर लगाएं। पब्लिक एड्रेस सिस्टम, पीआरवी 112 के वाहनों आदि के माध्यम से लोगों को मास्क की महत्ता के बारे में जागरूक किया जाए। पुलिस बल को पेट्रोलिंग बढ़ानी होगी। आवश्यकतानुसार प्रवर्तन की कार्रवाई की जाए। वृहद पौधरोपण अभियान के लिए सभी तैयारियां कर ली जाएं। इस बार एक्सप्रेस-वे के किनारे भी पौधे लगाए जाएंगे। पौधा लगाने के साथ-साथ उनकी सुरक्षा और ग्रोथ के भी प्रबंध हों। ट्री गॉर्ड जरूर लगाए जाएं।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *