सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन को देश भर में पहुंचाने के लिए पुणे हवाई अड्डा एक मुख्य केंद्र के रूप में अपनी अहम भूमिका निभा रहा है। 12 जनवरी 2021 से लेकर 27 मई 2021 तक वैक्सीन के करीब 9052 बॉक्स (करीब 2,89,465 किलो वजन) जिनमें 10 करोड़ से ज्यादा कोविड वैक्सीन की खुराक थी, देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग एयरलाइन्स के जरिए पुणे हवाई अड्डे से भेजी जा चुकी हैं। दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, अहमदाबाद, बेंगलुरू, भोपाल, गोवा, जयपुर, पोर्ट ब्लेयर, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, लखनऊ, चंडीगढ़, लेह, करनाल, हैदराबाद, गुवाहाटी, रांची, जम्मू, कोचि, देहरादून, श्रीनगर और त्रिवेंद्रम जैसे शहरों तक पुणे से वैक्सीन पहुंचाई गई है।

देश भर के हवाई अड्डे दूर-दूर तक कोविड वैक्सीन और जरूरी मेडिकल सामाग्री की सुगम सप्लाई सुनिश्चित करने में अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं।भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और सभी हितधारकों सहित पुणे हवाई अड्डे की पूरी टीम कोविशील्ड वैक्सीन को बिना रुकावट भेजने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, आईक्लास, सीआईएसएफ, सीरम इंस्टीट्यूट, एयरलाइंस और भारतीय वायुसेना की एक समर्पित टीम है, जो पुणे हवाई अड्डे से टीके ले जाने वाली उड़ानों के बीच समन्वय बिठाती है और प्राथमिकता के आधार पर यहां से डिलीवरी की उड़ान सुनिश्चित करती है।पुणे हवाईअड्डा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर टीकों का परिवहन भी करता रहा है। फरवरी 2021 में चार्टर्ड फ्लाइट द्वारा कोविड वैक्सीन की लगभग 2,16,000 खुराक (570 किग्रा) को पुणे हवाई अड्डे से सूरीनाम, सेंट किट्स, सेंट विंसेंट और ग्रेनाडाइन्स, एंटीगा और बारबुडा और सेंट लूसिया जैसी जगहों पर भी भेजा गया है। लगभग 161 पीस (3670 किलोग्राम) पीवीसी वैक्सीन को कोलकाता ले जाया गया और पुणे हवाई अड्डे से दिल्ली कोविड-19 परीक्षण किट भी ले जाई गईं।

इसके अलावा पुणे हवाई अड्डा यात्रियों की सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के निर्देशों के अनुसार सभी कोविड-19 संबंधित दिशा-निर्देशों और प्रोटोकॉल का पालन कर रहा है। हवाई अड्डे के कर्मचारी सभी यात्रियों, हितधारकों, आगंतुकों और कर्मचारियों आदि से लगातार अनुरोध करते हैं कि वे हमेशा कोविड-19 उचित व्यवहार का पालन करें और भीड़ को कम करने के लिए नियमित समय अंतराल रखें। यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कोविड-19 के उचित व्यवहार के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हवाईअड्डा टर्मिनल पर कई इलेक्ट्रॉनिक और स्थायी डिस्प्ले के माध्यम से निर्देश भी प्रदर्शित कर रहा है।

पुणे हवाई अड्डे ने सभी सुरक्षा उपायों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार, भारतीय वायु सेना, पुणे नगर निगम और पुणे के विभिन्न अस्पतालों के सहयोग और समर्थन में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और अन्य हितधारकों के कर्मचारियों के लिए कोविड टीकाकरण शिविर का आयोजन किया है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *