राजद सांसद एडी सिंह को खाद घोटाले के आरोप में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी के बाद सांसद ए डी सिंह का मेडिकल जांच करवाया गया और उसके बाद दिल्ली स्थित ईडी दफ्तर में रखकर पूछताछ की जा रही है।  ईडी मुख्यालय के वरिष्ठ सूत्र के मुताबिक फर्टिलाइजर घोटाला मामले में ये गिरफ्तारी हुई है। 

लालू परिवार के करीबी हैं एडी सिंह
पिछले कुछ समय पहले ही केंद्रीय जांच एजेंसी (सीबीआई) ने भी अमरेन्द्रधारी सिंह (एडी सिंह) के खिलाफ मामला दर्ज किया था। उसी मामले को आधार बनाकर ईडी ने यह केस अपने कब्जे में लेकर जांच शुरू की है। इसी सिलसिले में राज्यसभा सांसद को पकड़ा गया है। राजद सांसद अमरेन्द्रधारी सिंह लालू परिवार के काफी करीबी माने जाते हैं और वो बड़े कारोबारी हैं। वो बिहार से राजद कोटे पर राज्यसभा भेजे गए थे।

क्या है पूरा मामला
केंद्रीय जांच एजेंसी ने इफ्को के पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ के खिलाफ भ्रष्टाचार से जुड़े मामले में एक एफआईआर दर्ज करके 12 ठिकानों पर छापेमारी की थी। एफआईआर में दुबई की कंपनी और उससे जुड़े लोगों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया था। उसमें अमरेंद्रधारी सिंह का भी नाम शामिल था, उस समय एडी सिंह दुबई स्थित मेसर्स ज्योति ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन खाद कंपनी में सीनियर वाईस प्रेसिडेंट के पद पर कार्यरत थे। इस घोटाले में उनका नाम भी सामने आया था। दरअसल, इफ्को और इंडियन पोटाश लिमिटेड कंपनी के खिलाफ मिली शिकायत के बाद सीबीआई की टीम ने छापेमारी कार्रवाई शुरू की थी। सब्सिडी के नाम पर भारत सरकार को करोड़ों रुपये का चूना लगा दिया था।

मामले की जांच में तेजी
इस मामले में सीबीआई के साथ साथ अब ईडी तफ़्तीश तेज कर दी है। ईडी ने इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। जल्द ही कई अन्य आरोपियों के खिलाफ भी बड़ी कार्रवाई होने वाली है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *