चार साल पहले गलती से पड़ोसी देश की सीमा पार कर पाकिस्तान पहुंचे शख्स को अब भारत वापस भेज दिया गया है। ये शख्स तेलंगाना के माधापुर इलाके से लापता होकर साल 2017 में पाकिस्तान पहुंच गया था और उस समय शख्स को सीमा पार करने के जुर्म में गिरफ्तार कर लिया गया था। 

हालांकि चार साल बाद अब पाकिस्तान ने उसे भारत वापस भेज दिया है। मंगलवार को साइबराबाद पुलिस ने इस बात की जानकारी दी। शख्स की पहचान प्रशांत के तौर पर हुई है। पुलिस ने बताया कि प्रशांत हैदराबाद का रहने वाला है और 11 अप्रैल 2017 को वो लापता हो गया था।

पुलिस ने जानकारी दी कि प्रशांत के परिवार वालों ने 29 मई 2017 को माधापुर पुलिस स्टेशन में उसकी गुमशुदी की शिकायत दर्ज कराई। उस दौरान पुलिस ने प्रशांत को ढूंढने की बहुत कोशिश की लेकिन बाद में परिवार वालों को संदेश मिला कि प्रशांत को पाकिस्तान में हिरासत में लिया गया है। 

पुलिस ने बताया कि तेलंगाना सरकार, गृह मंत्रालय और भारत सरकार की निरंतर कार्रवाई के बाद प्रशांत को रिहा कराया गया और 31 मई 2021 को भारत अधिकारियों को सौंपा गया। वहीं प्रशांत के परिवार वालों ने तेलंगाना सरकार, भारत सरकार, विदेश मंत्रालय और गृह मंत्रालय के अधिकारियों को धन्यवाद किया। 

बता दें कि प्रशांत एक आईटी पेशेवर हैं और निजी कारणों से वो स्विट्ररलैंड जाना चाहता था लेकिन ज्यादा पैसे नहीं होने की वजह से उसने पैदल स्विटजरलैंड जाना उचित समझा। अब 11 अप्रैल 2017 को प्रशांत घर से निकला और ट्रेन पकड़कर बीकानेर पहुंचा। वहां से प्रशांत भारत-पाकिस्तान की सीमा के पार चला गया। 

पाकिस्तान में काफी अंदर तक घूसने के बाद अधिकारियों ने प्रशांत को पकड़ लिया और अवैध प्रवेश की तर्ज पर मामला दर्ज कर लिया। वहीं सजा की अवधि पूरी होने के बाद प्रशांत को रिहा कर दिया गया और अटारी सीमा पर भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया गया।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *