कोरोना काल में भर्ती एवं स्कूल बोर्ड परीक्षाओं को लेकर लगातार परीक्षाएं स्थगित एवं रद्द होने की जानकारियां सामने आ रही है। इस बीच मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग ने राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित किए जाने की बात कही है। आयोग ने इस संबंध में बुधवार, 02 जून को एक आधिकारिक अधिसूचना भी जारी की है।

आधिकारिक अधिसूचना में लिखा गया है कि कोरोना महामारी को देखते हुए मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग ने 20 जून, 2021 को आयोजित होने वाली राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 को स्थगित कर दिया है। इसके साथ ही आयोग की ओर से परीक्षा की नई तिथि भी घोषित कर दी गई है। परीक्षा अब रविवार, 25 जुलाई को आयोजित की जाएगी। 

परीक्षा को लेकर अब बस एक माह ही बचा है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच उम्मीदवारों परीक्षा को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं। हालांकि, इससे पहले सोशल मीडिया समूहों पर इस परीक्षा को रद्द करने का फर्जी नोटिफिकेशन साझा किया जा रहा था। लेकिन जब अमर उजाला ने इसकी पड़ताल मध्यप्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट पर की तो चौंकाने वाले जानकारी सामने आई थी।  
 
इसमें राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित की जाने की बात कही जा रही है। जबकि असल में, मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से तब तक ऐसा कोई फैसला नहीं किया गया था और न ही कोई नोटिफिकेशन जारी किया था। इतना ही नहीं, तब आयोग ने अपनी वेबसाइट पर एक आधिकारिक सूचना जारी कर ऐसे भ्रामक नोटिस का खंडन भी किया था। 
  
हालांकि, अभी मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीएससी) ने राज्य सेवा परीक्षा 2020 के कार्यक्रम में फिलहाल कोई अन्य बदलाव नहीं किया है। पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार 20 जून, 2021 को प्रस्तावित थी। अब इसे आगे बढ़ाते हुए 25 जुलाई को आयोजित किया जाना प्रस्तावित है। 

इस परीक्षा का तय समय पर आयोजन करने या कोरोना के कारण और आगे बढ़ाने का निर्णय प्रदेश में अनलॉक और महामारी की तत्कालीन स्थिति को देखकर किया जाएगा। फिलहाल, आयोग ने राज्य सेवा परीक्षा 2020 को 25 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *