केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री मनसुख मंडाविया ने गोवा के मुख्यमंत्री श्री प्रमोद सावंत की उपस्थिति में गोवा राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर पुराने गोवा में दूसरी फ्लोटिंग जेट्टी का उद्घाटन किया।

श्री मंडाविया ने आशा व्यक्त की कि पुराने गोवा में फ्लोटिंग जेट्टी गोवा के पर्यटन के लिए एक गेम चेंजर साबित होगा। उन्होंने यह भी घोषणा की कि पंजिम और ओल्ड गोवा को फेरी और क्रूज सेवाओं से जोड़ा जाएगा। मंत्री ने कहा कि जेट्टी पर्यटकों को सुरक्षित और परेशानी मुक्त परिवहन प्रदान करेगी। मंत्री ने पर्यटन क्षेत्र को राज्य का विकास इंजन बनाने में गोवा सरकार द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की।

भारत सरकार ने पुराने गोवा और पंजिम को जोड़ने के लिए मोंडोवी नदी (एनडब्ल्यू-68) पर दो कंक्रीट फ्लोटिंग जेटी बनाने की मंजूरी दी है। यह मोंडोवी नदी (एनडब्ल्यू-68) पर निर्मित दूसरी फ्लोटिंग जेट्टी है। इससे पहले, पोर्ट्स के कप्तान, पंजिम गोवा में स्थित पहली जेट्टी का उद्घाटन 21 फरवरी 2020 को पणजी में गोवा के मुख्यमंत्री की उपस्थिति में बंदरगाह जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री द्वारा किया गया था।

स्थिर कंक्रीट जेट्टी की तुलना में फ्लोटिंग जेट्टी के कई लाभ हैं। इनकी कीमत फिक्स्ड जेट्टी की कीमत का लगभग आधी है। इसी तरह उन्हें तैयार करना, स्थापित करना और इस्तेमाल करना आसान है। इन फ्लोटिंग जेट्टी का जीवन 50 वर्ष तक है। साथ ही, इसका फ्लोटिंग स्ट्रक्चर होने के कारण इसे तटीय विनियमन क्षेत्र से क्लीयरेंस की आवश्यकता भी नहीं होती है। उपयोगकर्ताओं की आवश्यकता में परिवर्तन या जेटी साइट के हाइड्रोग्राफिक प्रोफाइल में परिवर्तन के अनुसार उन्हें आकार में बढ़ाया या घटाया जा सकता है।

गोवा राज्य स्थापना दिवस पर लोगों को बधाई देते हुए मंत्री ने कहा कि भारत सरकार राज्य सरकार के साथ गोवा के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि मुरमुगांव बंदरगाह ने भी राज्य के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

इस अवसर पर केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद येसो नाइक और गोवा सरकार के बंदरगाह मंत्री श्री माइकल लोबो भी उपस्थित थे।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *