दिल्ली-एनसीआर में आज शाम होते-होते मौसम का मिजाज बदल गया है। एक ओर जहां गुरुग्राम में पहले तेज आंधी से पूरा शहर धूल-धूल हो गया, उसके बाद शहर में बूंदाबांदी शुरू हो गई है। बारिश होने से लोगों को बीते कुछ दिनों से पड़ रही गर्मी से निजात मिली है।

वहीं राजधानी दिल्ली में भी मौसम ने करवट ले ली है। तेज हवाओं के साथ आसमान में बादल छा गए हैं। उधर, गाजियाबाद व आसपास के इलाकों में भी बादल छाए हुए हैं और कभी भी बारिश हो सकती है। हवाएं चलने के कारण पारे में कुछ गिरावट आई है जिससे लोगों को मामूली राहत जरूर मिली है।
 
हवा साफ श्रेणी में दर्ज
मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों में अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। बता दें कि दिल्लीए-एनसीआर की हवा शनिवार को साफ श्रेणी में दर्ज की गई है। यह मई में दो बार से अधिक है जब हवा का स्तर साफ श्रेणी में बना हुआ है। हालांकि, अगले 24 घंटे में राजस्थान से आने वाली धूल भरी हवा दिल्ली-एनसीआर को प्रदूषित करेंगी। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, शनिवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 87 दर्ज किया गया। एनसीआर में केवल फरीदाबाद की हवा 107 और गाजियाबाद की हवा 103 के साथ औसत श्रेणी में दर्ज की गई। इसके अलावा गुरुग्राम की हवा 77, ग्रेटर नोएडा की हवा 78 व नोएडा की हवा 92 एक्यूआई के साथ साफ रही। 

सफर इंडिया के मुताबिक, राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। हवा की दक्षिण-पूर्वी दिशा होने के कारण इसका असर दिल्ली-एनसीआर में भी देखने को मिलेगा। इस वजह से हवा में पीएम 10 का स्तर बढ़ेगा और 31 मई तक हवा खराब श्रेणी में पहुंच सकती है। पिछले 24 घंटों में हवा में पीएम 10 का स्तर 95 व पीएम 2.5 का स्तर 29 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *