नौसेना आपदा राहत टीम की तैनाती 27 मई, 2021 को बालासोर जिले सदर प्रखंड में पारिखी गांव के आसपास के क्षेत्रों में राहत कार्यकलाप करने के लिए की गई थी जो जल जमाव के कारण सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र है।

एचएडीआर नौसेना टीम ने सदर प्रखंड पारिखी गांव में एक मल्टीपर्पस कम्युनिटी किचन की स्थापना की है और उसे प्रचालनगत बनाया है। भोजन तैयार किए गए तथा 700 से अधिक कार्मिकों के लिए पारिखी गांव की बुद्धीगडिया, नंदाचक, बौलबेनी की मछुआरा कॉलोनियों में उन्हें वितरित किया गया। कम्युनिटी किचन बहुत सफल रही है और इसने प्रभावित लोगों को बहुत आवश्यक सहायता उपलब्ध कराई। लोगों ने आपदा के दौरान समय पर उपलब्ध कराई गई इस सेवा के लिए उनके प्रति कृतज्ञता जताई।

एक दूसरी नौसेना राहत टीम के 28 मई को तालासारी, भोगराई, चंद्रमणि तथा इनचुंडी गांवों के प्रभावित क्षेत्रों में राहत सामग्री वितरित करने के लिए तालासारी (ओडिशा का सर्वाधिक उत्तरी मछुआरा गांव) के लिए रवाना होने का कार्यक्रम है।

टीम ने बालासोर की कुछ बाधित सड़कों को खोलने के लिए पेडों की कटाई/क्लियरेंस का भी काम किया है। राहत सामग्रियों के साथ नौसेना के चार जहाज पहले ही धमरा बंदरगाह पहुंच चुके हैं जिससे कि भद्रक जिले के लोगों को राहत उपलब्ध कराई जा सके। बालासोर जिले में प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए जहाजों से हेलिकॉप्टर लॉन्‍च किए गए। उन्होंने राहत टीम को वितरण के लिए 100 तैयार फूड सामग्री पैकेटों तथा 300 ड्राई प्रोविजन पैकेटों की आपूर्ति की।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *