लखनऊ. ताउते चक्रवाती तूफान और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते उत्‍तर प्रदेश में अगले 24 घंटे तक मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा. प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बुधवार को दिनभर बारिश का सिलसिला रुक-रुक कर चलता रहा. बारिश के अगले 24 घंटे तक जारी रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में पश्चिमी यूपी और ब्रज क्षेत्र के कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. बारिश के दौरान 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी भी चलने की आशंका जताई गई है. साथ ही बिजली गिरने के खतरे के प्रति भी लोगों को आगाह किया गया है.

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, गुरुवार 20 मई को दोपहर तक जिन जिलों में भारी बारिश की आशंका है वे जिले हैं – आगरा, मथुरा, हाथरस, नोएडा, अलीगढ़, गाजियाबाद, बुलंदशहर, हापुड़, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद संभल, सीतापुर और हरदोई. इन जिलों के आसपास के जिलों में भी मौसम के बिगड़े मिजाज का असर देखने को मिल सकता है.

इन जिलों में तेज आंधी के आसार

गुरुवार 20 मई की दोपहर से शुक्रवार 21 मई तक भी प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की आशंका मौसम विभाग ने जताई है. जिन जिलों में तेज आंधी के साथ भारी बारिश की आशंका है वे जिले हैं- पीलीभीत, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, अमरोहा, बिजनौर और सहारनपुर. इन जिलों में बारिश के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है.

22 मई से मौसम के खुलने के आसार

अभी तक के अनुमान के मुताबिक अगले 24 घंटे तक भले ही मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा, लेकिन 22 मई से पूरे प्रदेश में मौसम के खुलने की संभावना है. कुछ जिलों में हल्की बदली हो सकती है, लेकिन बाकी जिलों में मौसम साफ हो जाएगा. लगातार हो रही बारिश से प्रदेश के लगभग सभी जिलों में दिन के तापमान में 10 डिग्री सेल्सियस तक की कमी दर्ज की गई है. रात के तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है.

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed