अस्पताल के बाहर के कोविड मरीजों की सेवा करने के प्रति अपनी वचनबद्धता के एक प्रतीक के रूप में, आयुष मंत्रालय ने पिछले शनिवार से दिल्ली के कई स्थानों पर ‘आयुष– 64’ का निःशुल्क वितरण शुरू किया है। सोमवार से इस निःशुल्क वितरण के कई और केंद्र चालू हो जायेंगे। होम आइसोलेशन या कुछ सरकारी / गैर – सरकारी संगठनों द्वारा व्यवस्थित आइसोलेशन सेंटरों में रह रहे कोविड-19 के मरीज आयुष मंत्रालय की इस पहल से लाभ उठा सकते हैं।

मरीज या उनके प्रतिनिधि ‘आयुष– 64’ की गोलियों का एक मुफ्त पैक प्राप्त करने के लिए मरीज की आरटी पीसीआर पॉजिटिव रिपोर्ट और उसके आधार कार्ड की हार्ड या सॉफ्ट प्रतियों के साथ इन केंद्रों पर जा सकते हैं। जरूरी होने पर, इस गोलियों की पुनःपूर्ति भी निःशुल्क की जायेगी।

यहां इस बात पर गौर किया जा सकता है कि ‘आयुष –64’ एक पॉली हर्बल औषधि है, जिसे कोविड -19 के बिना लक्षण वाले, हल्के और मध्यम स्तर के संक्रमण के उपचार में उपयोगी पाया गया है। ‘आयुष–64’ की सिफारिश आयुर्वेद और योग पर आधारित राष्ट्रीय नैदानिक ​​प्रबंधन प्रोटोकॉल में की गई है, जिसे आईसीएमआर के कोविड ​​प्रबंधन पर राष्ट्रीय कार्यबल और होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड​-19 के मरीजों के लिए आयुर्वेद चिकित्सकों के दिशानिर्देश द्वारा सत्यापित किया गया है। इस औषधि को एक ठोस बहु-केन्द्रीय नैदानिक ​​परीक्षण, जिसकी निगरानी आईसीएमआर के पूर्व महानिदेशक डॉ. वी. एम. कटोच की अध्यक्षता वाली नैदानिक ​​परीक्षण से जुड़ी आयुष-सीएसआईआर की संयुक्त निगरानी समिति द्वारा की गई थी, के बाद कोविड -19 के मरीजों के मानक देखभाल के अतिरिक्त एक उपाय के तौर पर जोड़ा गया है।

जिन सात केंद्रों पर सोमवार से बिना लक्षण वाले, हल्के और मध्यम स्तर के कोविड-19 मरीजों के लिए ‘आयुष–64’ उपलब्ध होगा वे हैं – ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद (एआईआईए), सरिता विहार (सुबह 9.30 बजे – दोपहर 1.00 बजे); मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, अशोक रोड (सभी सात दिन, सुबह 8.30 बजे – शाम 4.30 बजे); रीजनल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ यूनानी मेडिसिन, अबुल फ़ज़ल एन्क्लेव पार्ट -1, जामिया नगर, ओखला (सुबह 9 बजे – शाम 5 बजे); यूनानी मेडिकल सेंटर, कमरा नं.111-113, मुख्य ओपीडी भवन, प्रथम तल, गेट नं.7, सफदरजंग अस्पताल (सुबह 9 बजे – शाम 4 बजे); यूनानी स्पेशलिटी क्लिनिक, डॉ. एम. ए. अंसारी हेल्थ सेंटर, जामिया मिलिया इस्लामिया (सुबह 9 बजे – शाम 4.30 बजे); सेंट्रल आयुर्वेद रिसर्च इंस्टीट्यूट, गली नं.66, पंजाबी बाग (सुबह 9.30 बजे – 4 बजे) और सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन योग और नेचुरोपैथी, डी-ब्लॉक, जनकपुरी (सुबह 9 बजे – 12 बजे। रोहिणी में सेक्टर 19 में सीसीआरवाईएन का प्राकृतिक चिकित्सा अस्पताल भी बुधवार (9 बजे – दोपहर 12 बजे) से ‘आयुष-64’ का वितरण शुरू करेगा।

इसके अलावा आयुष भवन, बी- ब्लॉक, जीपीओ कॉम्प्लेक्स के रिसेप्शन पर भी एक बिक्री काउंटर स्थापित किया गया है, जहां‘आयुष –64’ और आयुरक्षा किट दोनों उपलब्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *