भारतीय रेलवे की ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ ओडिशा से चार टैंकरों में तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (एलएमओ) लेकर रविवार को नागपुर पहुंच गई। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

उन्होंने ट्रेन का वीडियो साझा करते हुए लिखा, ‘महाराष्ट्र में कोविड-19 रोगियों के लिए ऑक्सीजन की निरंतर आपूर्ति प्रदान करने के लिए अंगुल से ऑक्सीजन एक्सप्रेस नागपुर पहुंच गई है।’

दुर्गापुर से वाराणसी पहुंची छठी ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’

रेल मंत्री ने एक अन्य ट्वीट के माध्यम से यह भी बताया कि ‘उत्तर प्रदेश के लिए, दुर्गापुर से वाराणसी भेजी गई छठी ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ पहुंच चुकी है। यहां से यह ऑक्सीजन कोरोना के उपचार के लिए विभिन्न अस्पतालों में भेजी जाएगी।

अब तक देश भर में 220 से अधिक टैंकरों में लगभग 3400 टन ऑक्सीजन पहुंचाई

रेल मंत्रालय ने शनिवार को बताया था कि वह देश भर के विभिन्न राज्यों में 220 से अधिक टैंकरों में लगभग 3400 मीट्रिक टन एलएमओ की ढुलाई कर चुकी है। 54 ऑक्सीजन एक्सप्रेस अब तक अपनी यात्रा पूरी कर चुकी हैं।

दिल्ली को सबसे अधिक 1427 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की

ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन ने दिल्ली को सबसे अधिक 1427 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की है। इसके बाद उत्तर प्रदेश को 968 मीट्रिक टन, हरियाणा को 355 मीट्रिक टन, मध्य प्रदेश को 249 मीट्रिक टन, महाराष्ट्र को 230 मीट्रिक टन, तेलंगाना को 123 मीट्रिक टन और राजस्थान को 40 मीट्रिक टन ऑक्सीजन पहुंचाई जा चुकी है। इसके अलावा महाराष्ट्र, यूपी, हरियाणा और दिल्ली के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें 26 टैंकरों में 417 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन लेकर रास्ते में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *