केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि स्वास्थ्य सुविधा में प्रवेश के लिए सकारात्मक कोरोना परीक्षण रिपोर्ट की आवश्यकता अनिवार्य नहीं है। कोरोना रोगियों को विभिन्न समर्पित स्वास्थ्य सुविधाओं में प्रवेश के लिए अपनी संशोधित राष्ट्रीय नीति में, सार्वजनिक और निजी दोनों में, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि किसी भी मरीज को ऑक्सीजन और आवश्यक दवाओं सहित किसी भी खाते में सेवाओं से इनकार नहीं किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि स्वास्थ्य सुविधा में प्रवेश के लिए सकारात्मक कोरोना परीक्षण रिपोर्ट की आवश्यकता अनिवार्य नहीं है। कोरोना रोगियों को विभिन्न समर्पित स्वास्थ्य सुविधाओं में प्रवेश के लिए अपनी संशोधित राष्ट्रीय नीति में, सार्वजनिक और निजी दोनों में, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि किसी भी मरीज को ऑक्सीजन और आवश्यक दवाओं सहित किसी भी खाते में सेवाओं से इनकार नहीं किया जाएगा। 

राज्यों के लिए एक महत्वपूर्ण निर्देश में, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना रोगियों को विभिन्न श्रेणियों की कोरोना सुविधाओं में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय नीति को संशोधित किया है। मंत्रालय के बयान के अनुसार, यह रोगी केंद्रित उपाय कोरोना से पीड़ित रोगियों के शीघ्र, प्रभावी और व्यापक उपचार को सुनिश्चित करने का लक्ष्य रखता है। कोरोना रोगियों के प्रबंधन के लिए निजी अस्पतालों सहित केंद्र सरकार, राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन के तहत, ‘सुनिश्चित करेंगे कि कोरोना वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण की आवश्यकता कोरोना स्वास्थ्य सुविधा में प्रवेश के लिए अनिवार्य नहीं है। 

सभी राज्यों और संघों के निर्देश के अनुसार, एक संदिग्ध मामला, कोरोना केयर सेंटर (CCC) के संदिग्ध वार्ड में, समर्पित कोरोना अस्पताल (DHC) के समर्पित कोरोना अस्पताल (DHC) के संदिग्ध वार्ड में भर्ती किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसी भी मरीज को किसी भी गिनती में सेवाओं से इनकार नहीं किया जाएगा, जिसमें दवाएं भी शामिल हैं जैसे कि ऑक्सीजन या आवश्यक दवाएं, भले ही रोगी एक अलग शहर से संबंधित हो। किसी भी मरीज को इस आधार पर प्रवेश देने से मना नहीं किया जाएगा कि वह उस वैध पहचान पत्र का उत्पादन करने में सक्षम नहीं है जो उस शहर से संबंधित नहीं है जहां अस्पताल स्थित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *