कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने देश में चारों ओर अफरा-तफरी का माहौल पैदा कर दिया है। ऐसे में लोग खुद को अपने आपको हेल्दी कैसे रख सकते हैं, इस बात पर ध्यान दिया गया है। स्वस्थ और पौष्टिक भोजन को हमेशा प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए महत्वपूर्ण माना गया है। एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली आपके शरीर को रोगों से बचाकर आपको लंबा और स्वस्थ जीवन देने में सहायक है।

हालांकि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को एक दिन में मजबूत नहीं बनाया जा सकता। इसके लिए आपको हमेशा बेहतर डाइट के साथ एक्सरसाइज करना और तनाव से दूर रहना जैसे बातों का भी ख्याल रखना चाहिए|

केंद्र ने अपने mygovindia ट्विटर हैंडल के जरिए कोविड के बीच प्राकृतिक रूप से प्रतिरक्षा बनाने के लिए खाद्य पदार्थों की एक सूची जारी की है।

केंद्र द्वारा जारी किए गए सूची में इन बातों पर दिया गया है जोर

-प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए दिन में एक बार हल्दी वाला दूध।

– छोटे-छोटे अंतराल पर नरम खाद्य पदार्थ खाने और खाने में अमचूर।

– साबुत अनाज जैसे रागी, जई और अमरबेल की सलाह दी जाती है।

– प्रोटीन के अच्छे स्रोत जैसे चिकन, मछली, ईजी, पनीर, सोया और बीज।

– अखरोट, बादाम, जैतून का तेल और सरसों के तेल जैसे स्वस्थ वसा।

-पर्याप्त विटामिन और खनिज प्राप्त करने के लिए रंगीन फलों और सब्जियों का सेवन

-चिंता से छुटकारा पाने के लिए कम से कम 70 फीसदी कोको के साथ डार्क चॉकलेट की थोड़ी मात्रा।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि विटामिन सी जैसे पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में सहायक हो सकते हैं। हम आपको विटामिन सी से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थों की बारे में बता रहे हैं, जो न सिर्फ कोरोना महामारी में आपके शरीर को मजबूत बना सकते हैं बल्कि कई अन्य रोगों से भी बचा सकते हैं।

विटामिन सी या एस्कॉर्बिक एसिड शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पानी में घुलनशील विटामिन स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करते हैं। यह पूरे शरीर में संक्रमण और विकास और ऊतक की मरम्मत को रोकने में भी मदद करता है। इस पोषक तत्व का पर्याप्त सेवन घावों को ठीक कर सकता है, स्वस्थ हड्डियों की मरम्मत और रखरखाव कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *