दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में टीकाकरण शुरू हो गया है, लेकिन राजधानी में वैक्सीन डोज की सप्लाई बढ़ाने की जरूरत है। इस बीच, केजरीवाल ने यह भी साफ कर दिया कि दिल्ली में लॉकडाउन आगे बढ़ाया जाएगा या नहीं।

राजेंद्र नगर इलाके के राधा स्वामी सत्संग ब्यास में टीकाकरण केंद्र का दौरा करने पहुंचे केजरीवाल ने कहा कि सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में टीकाकरण शुरू हो गया है। एकमात्र समस्या यह है कि हमें बड़े पैमाने पर टीकों की जरूरत है, लेकिन हमें टीके की बहुत कम डोज मिली हैं।

केजरीवाल ने कहा, “जैसा कि मैंने पहले ही बताया है कि हम तीन माह में पूरी दिल्ली का टीकाकरण कर सकते हैं। यदि हम पर्याप्त मात्रा में टीके की डोज मिल जाएं तो हम यह लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं।”

इस बीच, दिल्ली में कब तक लॉकडाउन रहेगा? इस बारे में पूछे जाने पर केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन को तब तक बढ़ाया जाएगा जब तक इसकी जरूरत होगी। लोग खुद लॉकडाउन की मांग कर रहे हैं। दिल्ली में लॉकडाउन को 10 मई तक बढ़ा दिया गया है। इससे पहले लॉकडाउन को पहले अस्पतालों में बेड की भारी कमी के बीच 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया था क्योंकि  कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने तबाही मचा दी थी। केजरीवाल ने यह भी बताया कि अगले कुछ दिनों में ऑक्सीजन बेड बढ़ा दिए जाएंगे।

दिल्ली के सीएम ने राजधानी में ऑक्सीजन की कमी पर बताया, “हम पिछले कई दिनों से मेडिकल ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं। हम इस बारे में केंद्र के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। हम कोशिश कर रहे हैं कि दिल्ली को मेडिकल ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति मिले, जिसकी उसे जरूरत है। हमें सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट का भी भरपूर सहयोग मिला है।”

उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली सरकार ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए पूरी कोशिश कर रही है कि जहां भी जरूरत हो और ऑक्सीजन की कमी के कारण होने वाली मौतों को रोका जा सके।

बता दें कि दिल्ली 18 से 44 साल की उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण 3 मई से शुरू हुआ है, जबकि यह 1 मई को देशभर में शुरू किया गया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *