केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन गुरुवार को नई दिल्ली स्थित लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में कोरोना के हालातों और वहां जारी वैक्सीनेशन प्रक्रिया का जायजा लेने पहुंचे। यहां उन्होंने कोविड अभियान के तहत सुचारू रूप से चल रहे टीकाकरण अभियान का जायजा लेने के पश्चात एक प्रेस वार्ता की। इस दौरान उन्होंने बताया कि देश में 1 मई को शुरू होने वाले वैक्सीनेशन अभियान के नए चरण के लिए अब तक 15 करोड़ से अधिक लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

वैक्सीनेशन को लेकर साल 2020 के बाद से सुधरे हालात

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, साल 2020 में भी वह लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में दो बार दौरे पर आए। उस दौरान उन्होंने देखा कि किस प्रकार से स्वास्थ्यकर्मियों और चिकित्सकों की टीम मिलकर कोविड मरीजों के प्राणों की रक्षा के लिए दिन-रात कार्य कर रहे थे। आगे जोड़ते हुए उन्होंने कहा कि बीते साल की तुलना में उन्हें बड़ा बदलाव यह नजर आया कि अब पहले से ज्यादा सुव्यवस्थित तरीके से वैक्सीनेशन कैंप इस अभियान को चला रहे हैं।

महज तीन घंटे में करीब 88 लाख नौजवानों ने कराया वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन

उन्होंने यह भी बताया कि इस बीच देश में भारत के लोगों के लिए दो वैक्सीन भी उपलब्ध कराई गई। केंद्रीय मंत्री हर्ष वर्धन ने आगे कहा कि अब तक देश में 15 करोड़ से अधिक डोज 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को और उनके साथ-साथ स्वास्थ्यकर्मियों को उपलब्ध करा दी गई हैं। अब दो दिन बाद देश में वैक्सीनेशन का एक नया फेज प्रारंभ होगा जिसके तहत 18 साल से ऊपर के हमारे नौजवान भाई-बहनों का भी वैक्सीनेशन शुरू होगा। इसके लिए अब तक कोविन प्लेटफॉर्म पर 15 करोड़ से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है। कोविन प्लेटफॉर्म को स्टार्ट करने के बाद 28 अप्रैल को महज तीन घंटे में करीब 88 लाख नौजवान वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके थे।

कोविन एप तकनीकी रूप से सक्षम

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमारा कोविन एप दुनिया का सबसे बड़ा, सबसे ज्यादा सफल, सबसे ज्यादा डिजिटली टेक्नोलॉजी साउंड प्लेटफॉर्म है। इसके ऊपर एक दम से 15 करोड़ से अधिक लोगों का रजिस्ट्रेशन हुआ। यह इसके तकनीकी रूप से सक्षम होने को दर्शाता है।

मास्क से बड़ा कोई हथियार नहीं

इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करने की भी अपील की। उन्होंने कहा दो गज की दूरी और मास्क लगाना जरूरी है। इसके लिए हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लोगों से बार-बार इसकी अपील करते रहते हैं। समय-समय पर हाथ को साबुन से धोने की प्रक्रिया का पालन करें। जितना ज्यादा संभव हो भीड़ को इकट्ठा न करें और न ही स्वयं ऐसी जगहों पर जाएं, क्योंकि यह कदम हम सभी के लिए लाभकारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *