पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों के एग्जिट पोल जारी होने लगे हैं। 8 चरणों में हुए बंगाल चुनाव का आखिरी राउंड 29 अप्रैल को हुआ है और अब 2 मई को परिणाम आने वाले हैं। इससे पहले एग्जिट पोल्स के जरिए जनता के मूड का पता चलने वाला है। 27 मार्च से पश्चिम बंगाल में शुरू हुए चुनाव की प्रक्रिया एक महीने से ज्यादा लंबी चली है। वहीं असम में तीन राउंड में मतदान हुआ था। इसके अलावा केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी में 6 अप्रैल को एक ही राउंड में मतदान हुआ था। अब एक साथ ही 2 मई को पांचों राज्यों के चुनाव परिणाम आने वाले हैं। आइए इससे पहले जानते हैं, किस राज्य में जनता का क्या मूड बता रहे हैं एग्जिट पोल्स..

Tamil Nadu Exit Poll: सीएनएक्स के एग्जिट पोल में एनडीए को बढ़त

इंडिया टुडे-सीएनएक्स के मुताबिक, राज्य में बीजेपी नीत को 74 से 84 सीटें मिल सकती हैं तो वहीं कांग्रेस और उसके सहयोगियों को 40 से 50 सीटें मिल सकती हैं। अन्य के खाते में 1 से 3 सीटें जा सकती हैं। 

Tamil Nadu Exit Poll: कांग्रेस-डीएमके की बंपर जीत का अनुमान

एबीपी-सी वोटर के मुताबिक, राज्य में कांग्रेस गठबंधन को सबसे ज्यादा 160-172 सीटें मिल रही हैं। तो वहीं बीजेपी-एआईएडीएमके को 58 से 70 सीटें मिलने का अनुमान है। 

Kerala Exit Poll: लेफ्ट को बढ़त, यूडीएफ दे सकती है टक्कर

सी-वोटर सर्वे के मुताबिक, केरल में लेफ्ट की फिर से वापसी हो रही है। यहां लेफ्ट को 71 से 77 सीटें, कांग्रेस को 62 से 68 सीटें तो वहीं बीजेपी को 0-2 सीटें मिलती दिख रही है। 

Tamil Nadu Exit Poll: राज्य में किसे-कितना प्रतिशत वोट?

तमिलनाडु में वोट प्रतिशत की बात करें तो सी वोटर के मुताबिक, डीएमके-कांग्रेस गठबंधन को 46.7 फीसदी वोट परसेंट मिलता दिख रहा है। एआईएडीएमके और बीजेपी गठबंधन को 35 फीसदी वोट मिल सकते हैं और अन्य को 18.3 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है। 

TamilNadu Exit Poll: तमिलनाडु में डीएमके की होगी वापसी

एबीपी-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक, तमिलनाडु की सत्ता से एआईएडीएमके को हार मिलते दिख रही है तो वहीं डीएमके-कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनते दिख रही है। राज्य की 234 सीटो पर चुनाव हुए थे। 

West Bengal Exit Polls 2021: नंदीग्राम में ममता को शुभेंदु से मिलेगी हार

इंडिया टीवी के एग्जिट पोल के मुताबिक, नंदीग्राम में बीजेपी के शुवेंदु अधिकारी से हार जाएंगी ममता बनर्जी

Assam Exit Poll: इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल्ट में बीजेपी को बड़ी बढ़त

इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक, असम में बीजेपी एक बार फिर बड़ी बढ़त मिलने का अनुमान है। राज्य में बीजेपी के खाते में 75-80 सीटें जा सकती हैं तो वहीं, कांग्रेस के हाथ में 40-50 सीटें आने का अनुमान है। अन्य को 1 से 4 सीटें मिल सकती हैं। 

Assam Exit Poll: एबीपी-सी वोटर सर्वे में बीजेपी-कांग्रेस की कड़ी टक्कर

एबीपी-सी वोटर सर्वे के मुताबिक, असम में बीजेपी वापसी करती दिख रही है। एग्जिट पोल में राज्य की 126 में से 58-71 सीटें बीजेपी के खाते में जाती दिख रही हैं। तो वहीं कांग्रेस यहां कड़ी टक्कर देते हुए 53 से 66 सीटें जीत सकती हैं। वहीं अन्य के खाते में 5 सीटें जा सकती हैं। 

Bengal Exit Poll: टाइम्स नाउ-सीवोटर सर्वे में भी ममता को बढ़त

टाइम्स नाउ और सी वोटर एक एग्जिट पोल के मुताबिक, बंगाल में टीएमसी को 158 सीटें मिल सकती हैं तो वहीं बीजेपी के खाते में 115 सीटें आ सकती हैं। एग्जिट पोल में कांग्रेस-लेफ्ट के खाते में 22 सीटें जाने का अनुमान है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *