नई दिल्ली: कोरोना महामारी संकट के बीच अमेरिका ने अपने नागरिकों को भारत की यात्रा न करने और जल्द से जल्द देश छोड़ने के लिए कहा है। उसने कहा कि ऐसा करना सुरक्षित है, क्योंकि भारत में कोरोना वायरस के केस बढ़ने के बीच सभी तरह की चिकित्सीय देखभाल के संसाधन सीमित हो गए हैं। अमेरिका ने भारत पर चौथे चरण का यात्रा परामर्श जारी किया है, जो विदेश विभाग द्वारा जारी किए जाने वाला सबसे बड़े स्तर का परामर्श माना जाता है।

इस परामर्श में अमेरिकी नागरिकों से भारत की यात्रा न करने या जल्द से जल्द वहां से निकलने को कहा गया है क्योंकि देश में वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति के चलते ऐसा करना सुरक्षित है। अमेरिका के विदेश विभाग ने ट्वीट करते हे लिखा कि, ‘भारत में कोरोना वायरस के मामलों के चलते चिकित्सीय देखभाल के संसाधन बेहद सीमित हैं। भारत छोड़ने की इच्छा रखने वाले अमेरिकी नागरिकों को अभी उपलब्ध वाणिज्यिक विकल्पों का उपयोग करना चाहिए। अमेरिका के लिए प्रति दिन चलने वाली उड़ानें और पेरिस तथा फ्रैंकफर्ट से होकर आने वाली उड़ानें उपलब्ध हैं।

‘स्वास्थ्य अलर्ट जारी करते हुए नई दिल्ली में स्थित अमेरिकी दूतावास ने कहा कि, ‘भारत में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के कारण सभी तरह की चिकित्सीय देखभाल बेहद सीमित हो रही है।’ उसने अमेरिकी नागरिकों से यात्रा बंदिशों पर ताजा जानकारी के लिए भारत के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट पर जाने को कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *