लॉकडाउन में रूटीन ठीक न होने की वजह से कई छोटी-छोटी परेशानियां होने लगती हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह है अनहेल्दी फूड्स का ज्यादा सेवन करना। ऐसे में ज्यादा तली-भुनी चीजें खाने के बाद बॉडी को डिटॉक्स (detox) करना बहुत जरूरी है, जिससे कि शरीर के अपशिष्ट पदार्थ को बाहर निकाला जा सके। हम आपको ऐसे नेचुरल डिटॉक्सर बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए-

क्या है डिटॉक्सीफिकेशन
अपने शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने की प्रक्रिया को डिटॉक्सीफिकेशन कहते हैं। यह आपको बीमारियों से बचाने के साथ शरीर के हीलिंग सिस्टम को यह प्रक्रिया मजबूत बनाती है।

 
खीरे-टमाटर का शर्बत
गर्मियों के मौसम में खीरा और टमाटर तो लगभग हर घर में होता है। आप खीरे और टमाटर को बारीक काटकर दही में मिलाकर नमक और बर्फ के साथ पी सकते हैं। खीरे में विटामिन ए, सी, और के होने के अलावा पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वहीं, टमाटर में विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है।


छाछ
भारतीय घरों में गर्मी के दौरान छाछ पी जाती है। छाछ दूध से बनी होती है और इसमें कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, प्रोटीन जैसे स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। छाछ पीने से डिहाइड्रेशन और कब्ज की समस्या नहीं होती इसलिए गर्मियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए छाछ पीना फायदेमंद होता है।

नारियल पानी
शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए साधारण पानी की जगह नारियल पानी एक बेहतर विकल्प होता है। यह विटामिन ई से भरपूर है। खुद को हाइड्रेट और स्वस्थ रखने के लिए आप रोजाना नारियल पानी पिएं।

नींबू पानी
नींबू पानी में विटामिन सी होता है जो कि बीमारियों से बचाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट होता है साथ ही यह शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। इसलिए गर्मियों में नींबू पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

मिंट ड्रिक
आप पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसे मिर्च और नमक के साथ ठंडे पानी में पी सकते हैं। पुदीने में एंटीऑक्सीडेंट है, इसके अलावा इसमें विटामिन सी, आयरन और विटामिन ‘ए’ भरपूर मात्रा में होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *