देश को संकट से उबारने के लिए तमाम एजेंसियां और संस्थाएं जुटी हुई हैं। इन कार्यों की समीक्षा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कोविड की स्थिति को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की।

ऑक्सीजन का उत्पादन 8992 मीट्रिक टन
इस दौरान पीएम को बताया गया कि ऑक्सीजन का उत्पादन वर्तमान में 8992 मीट्रिक टन हो गया है और इसे महीने के अंत तक 9250 मीट्रिक टन कर दिया जाएगा। पिछले साल अगस्त महीने में 5700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन हुआ था।

रेलवे और वायुसेना के कार्यों पर की चर्चा
समीक्षा बैठक में राज्यों के साथ मिलकर पीएसए ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट तैयार किए जाने के बारे में भी चर्चा हुई। प्रधानमंत्री को रेलवे के माध्यम से की जा रही ऑक्सीजन की आपूर्ति और वायुसेना के देश विदेश से ऑक्सीजन टैंकरों के परिवहन में दिए जा रहे सहयोग से अवगत कराया गया।

लोगों को जागरूक करने का भी दिया निर्देश
इसके अलावा पीएम मोदी को ऑक्सीजन उत्पादन, उसके परिवहन और अस्पतालों में बिस्तर व वेंटिलेटर उपलब्ध कराने के बारे में संबंधित अधिकारियों ने जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि राज्यों में संबंधित एजेंसियां कोविड प्रबंधन के बारे में विशिष्ट दिशानिर्देशों और रणनीतियों को ठीक से लागू करें।
प्रधानमंत्री को अस्पतालों में बिस्तरों को बढ़ाने और कोविड के प्रति लोगों को जागरूक करने के बारे में भी जानकारी दी गई। बैठक में कैबिनेट सचिव, गृह सचिव, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग सचिव, सूचना एवं प्रसारण सचिव, फार्मास्यूटिकल्स सचिव, नीति आयोग के सदस्य, डीजी आईसीएमआर, जैव प्रौद्योगिकी सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *