कोरोना की दूसरी लहर से उत्पन्न त्रासदी के बीच नवादा में चार दिनों के पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है। आगामी शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को जिला पूरी तरह से लॉकडाउन में रहेगा। इस दौरान सिर्फ 12 तरह की आवश्यक सेवाओं से जुड़े दुकान, प्रतिष्ठान और सेवाएं संचालित होगीं। दुकानों व प्रतिष्ठानों को खोलने के लिए समय का भी निर्धारण होगा। 

नवादा डीएम यश पाल मीणा ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए यह जानकारी दी। जिला सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय की ओर से सोमवार को प्रिन्ट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया था। डीएम ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण दर को ध्यान में रखते हुए एहतियात के तौर पर यह निर्णय लिया गया है। कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने को लेकर लॉकडाउन को प्रभावी ढंग से लागू किया जायेगा। इस दौरान पूर्ण सख्ती बरती जायेगी। 

जनप्रतिनिधियों के सुझाव पर आया निर्णय
जिले में चार दिनों के लॉकडाउन के बाद संक्रमण प्रसार के मामलों पर नजर रहेगी। यदि कोरोना वायरस संक्रमण दर में कोई कमी नहीं दिखेगी, तो चार दिनों के लॉकडाउन के बाद दिनों की संख्या में बढ़ोत्तरी का जा सकेगी। लेकिन पहले दौर में मात्र चार दिन शुक्र, शनि, रवि और सोमवार को लॉकडाउन लगेगा। डीएम ने बताया कि पूर्व में क्षेत्रीय सांसद, विधायक और प्रमुख स्थानीय जनप्रतिनिधियों से लॉकडाउन लगाने को लेकर रायशुमारी की गई थी। इनके सुझाव के बाद नगर परिषद नवादा, हिसुआ व वारिसलीगंज सहित सभी प्रखंडों में शुक्रवार की सुबह से लेकर सोमवार की शाम तक लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया। लॉकडाउन के दौरान किराना, फल व सब्जी की दुकानें, दवा दुकान व अस्पताल आदि खुलेंगी। साथ ही रसोई गैस, समाचार पत्र व मीडिया जैसी आवश्यक सेवाओं को जारी रखा जायेगा।

जिला मुख्यालय में कोरोना विस्फोट
नवादा जिला मुख्यालय में कोरोना का तांडव चरम पर हैं। डीएम ने बताया कि नवादा जिला मुख्यालय सहित सदर प्रखंड में कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं। फिलहाल यहां 588 सक्रिय संक्रमित मरीज है। रजौली में 154 एक्टिव मामले है तो नरहट भी काफी संवेदनशील माना जा रहा है। नरहट में 93 कोरोना संक्रमितों का इलाज चल रहा है। पकरीबरावां में 66, कौआकोल में 62, वारिसलीगंज में 54, काशीचक में 54, अकबरपुर में 49, हिसुआ में 40 और सिरदला में 38 मामले हैं। जबकि नारदीगंज में 30, रोह में 25,  गोविन्दपुर में 19 और मेसकौर में 18 सक्रिय मामलों की पुष्टि की गई है। इधर, नवादा में दूसरे जिले व राज्यों के निवास करनेवाले 33 लोग भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *