उत्तर प्रदेश के 20 जिलों में आज पचांयत चुनाव के तीसरे चरण लिए मतदान हो रहे हैं। इस दौरान फिरोजाबाद और मिर्जापुर में बवाल भी हो गया। मिर्जापुर में पंचायत चुनाव के दौरान फर्जी वोटिंग को लेकर बवाल हो गया। उग्र ग्रामीणों ने पहले पोलिंग बूथ पर पथराव किया फिर वहां मौजूद एसडीएम और सीओ की गाड़ियों को क्षतिग्रस्त कर दिया। फिरोजाबाद के नगला प्रद्युम्न में मतदान के दौरान सुबह फायरिंग हुई और पथराव किया। पीठासीन अधिकारी समेत कई कर्मचारियों के वाहन कार के शीशे क्षतिग्रस्त हो गए। सभी 20 जिलों में 20,727 मतदान केन्द्र और 49798 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। सभी पेालिंग बूथ पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सैनेटाइजर, मास्क आदि की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। मतदाताओं के बीच सोशल डिस्टेंसिंग रखी जाएंगी। इन जिलों में हैं चुनाव- फिरोजाबाद, कासगंज, हमीरपुर, फतेहपुर, पीलीभीत, मुरादाबाद, देवरिया, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, कानपुर देहात, औरैया, जालौन, उन्नाव, बाराबंकी, अमेठी, मेरठ, शामली, चंदौली, बलिया, मिर्जापुर।

फ़िरोज़ाबाद में मतपेटिका लूटकर तालाब में फेंकी

फिरोजाबाद में पंचायत चुनाव के दौरान बबाल हो गया। मतपेटिका लूटकर तालाब में फेंक दी गई। थानां खैरगढ़ के बरौली बूथ संख्या 146 पर घटना हुई। पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची है।

चंदौली में पीठासीन अधिकारी की पिटाई, फाड़े कपड़े 

चंदौली में चकिया कोतवाली क्षेत्र के बनरसिया गांव के प्राथमिक विद्यालय पर बने मतदान केंद्र पर प्रत्याशी और समर्थकों ने पीठासीन अधिकारी पर घूस लेने का आरोप लगाते हुए मारपीट की। दो प्रत्याशियों और समर्थकों ने पीठासीन अधिकारी ने पीठासीन अधिकारी के कपड़े तक फाड़ डाले। मतदान केंद्र पर भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई। इससे कुछ देर तक मतदान रुका रहा। सूचना मिलते ही उप जिलाधिकारी अजय मिश्रा, कोतवाल नागेंद्र प्रताप सिंह सहित पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गयी।। मौके पर अधिकारियों के आने के पूर्व ही मारपीट करने वाले प्रत्याशी तथा समर्थक भाग निकले।

कानपुर देहात में फर्जी वोटिंग को लेकर बवाल

कानपुर देहात में फर्जी वोटिंग को लेकर बवाल खड़ा हो गया। रसूलाबाद क्षेत्र के कसमढ़ा गांव में फर्जी वोटिंग को लेकर दो पक्षों में  पहले विवाद हुआ फिर मारपीट शुरू हो गई। वारदात में तीन लोग घायल हो गए हैं। मौके पर पहुंची पुलिस फोर्स ने कई लोगों को हिरासत में लिया है।

फतेहपुर में मतपेटी में पानी डाला, ईंट-पत्थर चले

फतेहपुर में छिउलहा क्षेत्र के गांव अहन्दिा में मतदान के दौरान मतपेटी में पानी डाल दिया गया। मतदान केंद्र के बाहर से ईंट पत्थर चले। भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। पुलिस ने कई लोगों को गिरफ्तार किया है। इससे आधा घंटे मतदान प्रभावित रहा। मतपेटी बदलकर दोबारा मतदान शुरू कराया गया।

चंदौली में कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर ने वोट डाला

योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर ने भी सोमवार को वोट डाला। चंदौली में सकलडीहा ब्लॉक के नागेपुर बूथ पर वोट डालने अनिल राजभर पहुंचे।

चंदौली में मतपेटी में डाली स्याही, बैलेट पेपर फाड़कर फेंका

चंदौली में पंचायत चुनाव के दौरान हंगामा और पुलिस से नोकझोंक हुई। आलमपुर बूथ पर ग्रामीणों मतदाता सूची में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया। पुलिस से भी हुई नोकझोंक हुई। इसी दौरान यहां मतपेटी में स्याही डाल दी गई। बैलेट पेपर फाड़कर फेंक दिया गया।  नोरझोंक के दौरान एक पुलिसकर्मी चोटिल हुआ है।

तीन बजे तक 54 फीसदी तक मतदान

पीलीभीतः 53.14 फीसदी
कासगंजः 53.29 फीसदी
उरईः 49 प्रतिशत
उन्नावः 53 प्रतिशत
हमीरपुरः 44 प्रतिशत
कानपुर देहात- 47.3 प्रतिशत
फिरोजाबादः 54.33 फीसदी
मुरादाबादः 50.8 फीसदी
चंदौलीः 49.55 फीसदी
बलियाः 46.75 फीसदी
जौनपुरः 50 फीसदी (तीन बूथों पर पुनर्मतदान)

बलिया में बैलेट पेपर लूटने का प्रयास, मुहर लेकर भागे

बलिया के मनियर ब्लाक के ऐलासगढ़ पंचायत पर मतदान के दौरान बैलेट पेपर लूटने का प्रयास किया गया। बूथ संख्या 181 व 182 में एक प्रत्याशी के समर्थन में अराजक तत्वों ने बूथ पर पथराव कर दिया। पीठासीन अधिकारी वीर बहादुर के अनुसार बूथ के अन्दर घुसकर मतदानकर्मियों के साथ अभद्रता की गई। बूथ लूटने का भी प्रयास किया गया। इसमें सफल नहीं होने पर मुहर लेकर भाग गए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *