केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्रालय द्वारा 14 अप्रैल को जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, यह बताता है कि सरकार ने रेमेडिसविर के उत्पादन को मंजूरी दे दी है, अस्पताल में भर्ती कोरोनोवायरस रोगियों को दी जाने वाली एंटीवायरल दवा- और यह उम्मीद है कि उत्पादन में वृद्धि होगी प्रति माह 78 लाख शीशियाँ है। रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय ने एक बयान में कहा, रेमेडिसविर के सात निर्माताओं की वर्तमान कुल स्थापित क्षमता 38.80 लाख शीशी है। 

बयान में कहा गया कि रेमेडिसविर की उपलब्धता के मुद्दे की समीक्षा रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने रेमेडिसविर दवा और अन्य हितधारकों के सभी मौजूदा निर्माताओं के साथ बैठक में की, जहां रेमेडिसविर के उत्पादन / आपूर्ति बढ़ाने और कीमतों को कम करने के निर्णय लिए गए।

छह निर्माताओं को 10 लाख शीशियों / महीने की उत्पादन क्षमता रखने वाले सात अतिरिक्त स्थलों के लिए फास्ट-ट्रैक की मंजूरी दी गई है। एक अन्य 30 लाख शीशियों / महीने का उत्पादन लाइन में खड़ा है। इससे करीब 78 लाख शीशियों / महीने की उत्पादन क्षमता में वृद्धि होगी। एक अतिरिक्त उपाय के रूप में, रेमेडिसविर, सक्रिय दवा घटक और सूत्रीकरण को 11 अप्रैल, 2021 को निर्यात प्रतिबंध के तहत रखा गया था ताकि घरेलू बाजार में रेमेडिसविर की आपूर्ति बढ़ाई जा सके

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *