राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) ने 13 अप्रैल 1919 को जान गंवाने वाले जलियांवाला बाग नरसंहार के शहीदों को श्रद्धांजलि दी । यह श्रद्धांजलि फिलहाल मनाए जा रहे ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के साथ मेल खाती है, जिसमें राष्ट्र आजादी की 75 वीं वर्षगांठ मना रहा है । 

कुल 14 लाख का मजबूत कैडेट बेस रखने वाले एनसीसी के कैडेट्स नुक्कड़ नाटकों, देशभक्ति गीतों, भाषणों और नाटकों के माध्यम से स्वतंत्रता सेनानियों का आभार अदा करते हुए देश भर के 75 स्थानों पर एकत्र हुए । कैडेटों द्वारा दी गई इस श्रद्धांजलि ने समूचे वातावरण को देशभक्ति के उत्साह से भर दिया और कई स्थानीय लोग भी कार्यक्रमों में शामिल हुए । सोशल मीडिया पर भी #NCCremembersJallianwala हैशटैग की भरमार हो गई । 

इस अवसर पर एनसीसी ने ‘एकल उपयोग प्लास्टिक’ के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के लिए एक अखिल भारतीय अभियान भी शुरू किया । स्वच्छता का संदेश और ‘एकल उपयोग प्लास्टिक’ की समाप्ति का संदेश देकर प्लोग रनिंग का आयोजन करने के बाद कैडेट्स इन 75 स्थानों पर एकत्र हुए। #NCCagainstPlastic हैशटैग के जरिए सोशल मीडिया पर यह संदेश फैलाया गया ।

देश के एक प्रमुख वर्दीधारी युवा संगठन एनसीसी ने अपनी स्थापना के बाद से ही राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है । इसने अपने चरित्र को साकार रूप प्रदान कर और युवाओं को ‘एकता और अनुशासन’ का रास्ता दिखाकर लाखों के जीवन को बदल दिया है। संगठन ने जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण, डिजिटल जागरूकता और स्वच्छता अभियान जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर आम जनता में जागरूकता फैलाने में प्रशंसनीय योगदान दिया है। 

 

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *