नई दिल्ली: सात के समूह के शेरपाओं की दूसरी आभासी बैठक मंगलवार को होनी थी जहां भारत को अतिथि देश के रूप में स्वागत किया गया । भारत के शेरपा से लेकर जी-20 और जी-7 तक के सुरेश प्रभु ने लगभग इस बैठक में भाग लिया ।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर इस मुलाकात के बारे में जानकारी देते हुए लिखा, “आज हुई G7 और अतिथि देशों के शेरपाओं की दूसरी बैठक । भारत के G7 शेरपा श्री सुरेश प्रभु ने बैठक में भाग लिया। ब्रिटेन के G7 प्रेसिडेंसी एजेंडा के तहत प्रमुख प्राथमिकता वाले मुद्दों पर चर्चा की गई, जिसमें COP26 शिखर सम्मेलन और वैश्विक स्वास्थ्य सहयोग की तैयारियां शामिल हैं ।

जो G7 शब्द से परिचित नहीं हैं, उनके लिए सात समूह कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका से मिलकर एक अंतरसरकारी संगठन है। आज की बैठक में ब्रिटेन के G7 प्रेसीडेंसी द्वारा रेखांकित मुद्दों पर चर्चा की गई, जिसमें COP26 शिखर सम्मेलन और वैश्विक स्वास्थ्य सहयोग की तैयारियां शामिल हैं ।जनवरी में यूनाइटेड किंगडम ने G7 शिखर सम्मेलन के लिए पीएम मोदी को अतिथि के रूप में आमंत्रित करने की घोषणा की थी । यह बैठक 11 से 14 जून, २०२१ तक कॉर्नवॉल में आयोजित होनी है । प्रभु ने ट्विटर पर यह भी कहा कि यूनाइटेड किंगडम के राष्ट्रपति पद के तहत आगामी COP26 के रोडमैप पर चर्चा की गई ।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *